CM नीतीश ने आम लोगों की सुविधा के लिए 102 एंबुलेंस सेवा को दिखायी हरी झंडी, …जानिए

सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों सहित हर तरह के मरीजों को अस्तपाल तक पहुंचाने के लिए एंबुलेंस सेवाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया।

इस कड़ी में सीएम ने 102 एंबुलेंस सेवा में शामिल किये गये 50 नये एंबुलेंस को मुख्यमंत्री सचिवालय, संवाद भवन के सामने समारोह में हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। मौके पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी उपस्थित थे।

राज्य में चलनेवाले एंबुलेंसों में गर्भवती महिलाओं, नवजात शुशुओं, वरिष्ठ नागरिकों, बीपीएल कार्डधारी, दुर्घटनाग्रस्त मरीजों, कालाजार मरीजों और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत रेफर किये गये बच्चों को एंबुलेंस की मुफ्त में सेवाएं मिलेगी।

एंबुलेंस के अंदर जीवनरक्षक सभी तरह के उपकरण लगाये गये हैं जिससे मरीजों को अस्पताल लाने में कोई परेशानी नहीं हो। सीएम को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने एंबुलेंस के अंदर उपलब्ध सुविधायों को दिखाया और उपकरणों के बारे में जानकारी दी।

एंबुलेंस सेवा के लिए टाल फ्री नंबर 102 पर कॉल किया जायेगा। यह सेवा 24 घंटे बहाल रहेगी। तीन शिफ्ट में संचालित होनेवाले काल सेंटर पर हर शिफ्ट में 50 ऑपरेटर और एक चिकित्सक की तैनाती की गयी है।

वर्तमान में इस सेवा के तहत कुल 799 एंबुलेंस कार्यरत हैं। इसके अलावा छह माह के अंदर एजेंसी को 150 छोटे बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस और 100 मझोले आकार के बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाले एंबुलेंस की सेवा बहाल करनी है।

पढ़े :   यूपी की तर्ज पर चलेगा बिहार, अवैध बूचड़खानों को बंद करने का निर्देश

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!