नीतीश कुमार ने अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का किया शिलान्यास, …जानिए

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज राजगीर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और खेल अकादमी का शिलान्यास किया। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह राज्य का पहला स्टेडियम होगा। अगले तीन वर्षों में इसे बनाने का लक्ष्य रखा गया है। 90 एकड़ में बनने वाले स्टेडियम पर कुल 740 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यहां क्रिकेट समेत 40 इनडोर और आउटडोर खेल की व्यवस्था होगी। क्रिकेट स्टेडियम में 45 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस राज्य खेल अकादमी और क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की तैयारी पूरी है। सड़क और बाउंड्री वॉल का निर्माण शुरू कर दिया गया है। निर्माण का जिम्मा शापोरजी पालोंजी एंड कंपनी को दिया गया है, जो तीन वर्षों तक इसका रख-रखाव भी देखेगी। इसके लिए प्रखंड के पिलखी पंचायत में 90 एकड़ जमीन अधिगृहित की गई है।

कैम्पस में रिसर्च सेंटर, फिटनेस सेंटर, मोटिवेशन सेंटर, स्पोर्ट्स लाइब्रेरी, स्वीमिंग पुल, कैफेटेरिया, हॉस्टल आदि बनाए जाएंगे। इसी के पास फिल्म सिटी, आईटी सिटी, अंतर्राष्ट्रीय वाद-विवाद केन्द्र भी बनाए जाने हैं। इसके लिए भी बाउंड्री का काम तेजी से चल रहा है। सभी योजनाओं को मिलाकर पांच किलोमीटर क्षेत्र में चहारदीवारी बनाई जानी है, जिसे 16 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इन सभी याजनाओं के लिए ठेरा-हिन्दुपुर व नेकपुर मौजा में 250 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है।

कार्यक्रम में इनकी रही मौजूदगी
शिलान्यास के मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, कला संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, भवन निर्माण विभाग के मंत्री महेश्वर हजारी, ग्रामीण कार्य विभाग और जिले के प्रभारी मंत्री शैलेश कुमार, ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार, सांसद कौशलेन्द्र कुमार, जिले के सभी विधायक और एमएलसी शामिल हुए।

पढ़े :   वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में अब राफ्टिंग व हाथी की सवारी का आनंद लेंगे पर्यटक

Leave a Reply

error: Content is protected !!