जापान के PM शिंजो आबे से मिले CM नीतीश: बौद्ध सर्किट, पटना मेट्रो समेत कई मुद्दों पर हुई बात

जापान के दौरे पर पहले दिन सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने टोक्यो में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की। जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं ने बिहार में निवेश, पर्यटन की संभावनाओं, बौद्ध सर्किट, आधारभूत संरचना के विकास और पटना मेट्रो समेत कई मुद्दों पर विस्तृत बातचीत की। जापान के पीएम ने बिहार में पर्यटन और संपर्क सुविधाओं के विकास के लिए हर संभव सहायता का भरोसा दिया। जापान की बिहार में ऊर्जा, आधारभूत संरचना, हॉस्पिटैलिटी और पर्यटन क्षेत्र में निवेश को लेकर विशेष दिलचस्पी है।

जापान के पीएम से मुलाकात में सीएम नीतीश और पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव शानदार सूट में नजर आए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आबे को 5वीं सदी के कुमार गुप्त प्रथम के शासनकाल में स्थापित प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय की मुहर की मेटल रिपीलिका भेंट की। साथ ही बिहार की प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग, शॉल और बुद्ध की लकड़ी से बनी मूर्ति भी भेट की गई।

मुलाकात में पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, पथ निर्माण प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा, भवन निर्माण प्रधान सचिव चंचल कुमार, उद्योग प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चंद्रा, आईजी बच्चू सिंह मीणा, मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल सिंह, बीआईए के अध्यक्ष केपीएस केसरी और बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष ओपी साह भी मौजूद थे।

जानकारी के मुताबिक नीतीश कुमार का जापान दौरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से सुझाया हुआ था और पीएमओ की पहल पर ही विदेश मंत्रालय ने बाकी औपचारिकताएं पूरी की है। नरेंद्र मोदी के गुजरात का मुख्यमंत्री रहते भी शिंजो आबे से अच्छे रिश्ते थे, लेकिन प्रधानमंत्री बनने के बाद वैश्विक मंच पर यह रिश्ता मजबूत होता चला गया इस लिहाज से नीतीश कुमार और शिंजो आबे की मुलाकात अहम है।

पढ़े :   खुशखबरी: जापान की कंपनी बिहार में करेगी निवेश, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!