बक्सर हमले के बाद मुख्यमंत्री नीतीश को मिली Z+ सुरक्षा

केंद्र सरकार ने अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा बढ़ा दी है। नीतीश कुमार अब Z+ श्रेणी के सुरक्षा घेरे में चलेंगे। हाल में ही बक्‍सर में नीतीश कुमार के काफिले पर हुए हमले के बाद गृह मंत्रालय की ओर से यह फैसला लिया गया। गृह मंत्रालय ने इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

केंद्र सरकार द्वारा Z+ सुरक्षा दिये जाने के बाद अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बिहार के अलावा देश में अन्य स्थानों पर भी Z+ सुरक्षा मिलेगी। अब तक मुख्यमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसएसजी (स्टेट सिक्योरिटी ग्रुप) की थी। इसमें सभी कमांडो बिहार पुलिस के होते हैं। मुख्यमंत्री की सुरक्षा में अब तक केंद्रीय बलों के जवान की तैनाती नहीं थी। अब केंद्र सरकार द्वारा Z+ सुरक्षा मिलने के बाद मुख्यमंत्री की सुरक्षा में एनएसजी, सीआरपीएफ के साथ-साथ राज्य पुलिस के जवान तैनात रहेंगे।

क्या है जेड प्लस सिक्यूरिटी
भारत में फिलहाल करीब 450 लोगों को इस तरह का सुरक्षा कवच मिला हुआ है। इनमें से 15 को जेड प्लस कैटगरी की सुरक्षा मिली हुई है। जेड प्लस कैटगरी में 36 सुरक्षाकर्मी तैनात होते हैं। 10 एसपीजी और एनएसजी कमांडो होते है और बाकी पुलिस होते है।

खतरों को देखते हुए ही जेड प्लस, जेड, वाई या एक्स कैटगरी की सुरक्षा देने का फैसला किया जाता है। इस तरह की सुरक्षा पाने वाले अधिकांश लोग केंद्र सरकार के मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के न्यायाधीश, मशहूर राजनेता और कुछ सीनियर ब्यूरोक्रेट्स होते हैं।

पढ़े :   ये बिहारी बना यूपी सीएम योगी का सचिव, जानिए

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!