बिहार उपचुनाव : पांच विधानसभा व एक लोकसभा सीट पर 21 अक्टूबर को मतदान

चुनाव आयोग ने बिहार के पांच विधानसभा क्षेत्र और समस्तीपुर लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है। बांका जिले के बेलहर, सीवान जिले के दरौंदा, सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर, किशनगंज जिले के किशनगंज और भागलपुर जिले के नाथनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायकों के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण खाली सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान कराया जायेगा। इसके साथ ही लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान के निधन के कारण खाली हुई समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा सीट के लिए भी 21 अक्टूबर को मतदान होगा।

सोमवार से 30 सितंबर तक नामांकन का परचा दाखिल किया जायेगा। 23 सितंबर को चुनाव की अधिसूचना जारी की जायेगी। इसके साथ ही संबंधित विधानसभा क्षेत्र वाले जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। चुनाव आयोग की सूचना के मुताबिक 1 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी।

3 अक्टूबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। 21 अक्टूबर को वोट कराया जायेगा और 24 अक्टूबर को वोटों की गिनती की जायेगी। चुनाव की प्रक्रिया 27 अक्टूबर तक पूरी कर लेने को कहा गया है। सभी मतदान केंद्रों पर इवीएम और वीवीपैट की सुविधा होगी। पहली जनवरी, 2019 को जारी मतदाता सूची के आधार पर मतदान कराया जायेगा। चुनाव आयोग ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर इन चुनावों से संबंधित जानकारी दी।

पढ़े :   बिहार में आठ IAS अफसरों को नई जवाबदेही, ...जानिए

Leave a Reply