बिहार के शिक्षकों के लिए काम की खबर : वेतन में होगी कटौती, …जानिए

एक ओर जहां बिहार के शिक्षक अपने वेतन को लेकर परेशान चल रहे हैं। वहीं अब दो महीने से वेतन का इंतजार कर रहे इन शिक्षकों के लिए एक और परेशान करने वाली खबर आई है। जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने शिक्षकों के वेतन में कटौती करने का फैसला किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन शिक्षकों की वार्षिक आय तीन से पांच लाख रुपये के बीच होगी, उनके वेतन से सेवा कर के रूप में एक हजार रुपये की एकमुश्त कटौती होगी। पांच से दस लाख के वेतनमान वाले शिक्षकों के वेतन से दो हजार से ढाई हजार रुपये की कटौती होगी। नियोजित शिक्षकों के वेतन से सीधे राशि की कटौती नहीं होगी। उन्हें जैसे वेतन जारी होता है होगा बाद में संबंधित शिक्षक चालान के माध्यम से सेवा कर कोषागार में जमा करेंगे।

नहीं मिला है दो माह का वेतन
प्रदेश के सरकारी नियोजित और नियमित शिक्षकों को फिलहाल अगस्त और सितंबर का वेतन नहीं मिला है। नियोजित शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए शिक्षा विभाग ने बीते मंगलवार को 21 अरब रुपये जारी किए। जिलों की इकाई द्वारा पूर्व में दिए गए पैसों का हिसाब किताब नहीं दिए जाने की वजह से ट्रेजरी लॉक है।

दूसरी ओर नियमित शिक्षकों के दो महीने के बकाया वेतन के लिए अब तक राशि स्वीकृत नहीं की गई है। इसे लेकर माध्यमिक शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर पूजा के पहले वेतन राशि जारी करने का आग्रह किया है।

पढ़े :   बिहार में नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर: वेतन में 20 फीसद की होगी वृद्धि, ...जानिए

Leave a Reply