बिहार: दीपावली के पहले राज्य कर्मियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, …जानिए

बिहार सरकार अपने कर्मचारियों को दीपावली के पहले महंगाई भत्ता (डीए) का तोहफा देने की तैयारी में है। वित्त विभाग इससे संबंधित प्रस्ताव को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। संभावना है कि कैबिनेट की अगली बैठक में इसे पास करा कर लागू कर दिया जायेगा।

राज्यकर्मियों को केंद्रीय कर्मचारियों के तर्ज पर ही डीए में एक फीसदी की बढ़ोतरी की जायेगी। अब इनका डीए बढ़ कर चार से पांच फीसदी हो जायेगा। सातवां वेतनमान लागू होने के बाद यह दूसरी बार है, जब नये वेतनमान पर डीए दिया जा रहा है।

कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए का लाभ एक जुलाई, 2017 से दिया जायेगा। इसका सीधा लाभ राज्य सरकार के करीब पौने पांच लाख कर्मचारियों और करीब साढ़े चार लाख पेंशनरों को मिलेगा।

इससे राज्य सरकार के खजाने पर हर माह करीब 45 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। वेतन और पेंशन मद में डीए से संबंधित चार महीने का एरियर देने में करीब 180 करोड़ रुपये का बोझ आयेगा।

एचआरए, मेडिकल, टीए और अन्य भत्तों का एरियर भी देने की तैयारी
राज्यकर्मियों को सातवें वेतनमान के तर्ज पर मिलने वाले बढ़े हुए एचआरए, मेडिकल, टीए समेत अन्य भत्तों का एरियर भी देने की तैयारी अंतिम रूप में है।

संभावना है कि बढ़े हुए डीए के साथ ही एरियर की इस राशि को भी देने की अनुमति कैबिनेट से मिल जायेगी। हालांकि, इसमें सभी भत्तों पर एरियर का लाभ नहीं मिलता है। यह जिस महीने से लागू होता है, उसी महीने से यह मिलता है।

पढ़े :   अब कचरे से रोशन होंगे घर! CM नीतीश ने किया वेस्ट टू इनर्जी प्लांट का शिलान्यास, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!