दिल्ली जाना होगा आसान: लखनऊ-गाजीपुर एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगी पटना-बक्सर फोर लेन सड़क

खुशखबरी बिहार से अब दिल्ली जाना होगा आसान। बिहार और यूपी की राजधानी एक नई सड़क से जुड़ जाएगी। पटना से लखनऊ वाया गाजीपुर एक नई राह बनेगी। इससे दोनों शहरों की दूरी भी कम हो जाएगी। पटना से बक्सर के बीच बन रहे रोड को अब सरकार गाजीपुर तक ले जाएगी। यह सड़क एनएचएआई बनाएगी।

गाजीपुर में यह सड़क लखनऊ-गाजीपुर सक्सप्रेस-वे जुड़ जाएगी। इसके अलावा पटना में पुराने बस पड़ाव से बैरिया में बन रहे नये बस पड़ाव के बीच एक एलिवेटेड रोड बनेगा। पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने शुक्रवार को यह घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि पटना-लखनऊ रोड पर सहमति बन गई है। जल्द ही इसका सर्वे कराकर एलाइनमेंट तय कर लिया जाएग।

केन्द्र और राज्य में एक सरकार होने से राज्य के विकास में डबल इंजन लग गया है। अब तक सड़कों के बारे में सिर्फ घोषणाएं होती थीं। अब उनका निर्माण शुरू होने का समय लोगों को बताया जाता है। मंत्री ने कहा कि लखनऊ से दिल्ली के बीच चार और छह लेन की सड़क पहले से ही बनी हुई है। लिहाजा पटना-बक्सर रोड को गाजीपुर तक विस्तार कर देने से बिहार से दिल्ली की राह सड़क मार्ग से आसान हो जाएगी।

बक्सर में गंगा पर पुराने पुल के समानांतर एक नया पुल भी बनेगा। दो लेन के इस पुल का निर्माण अगले महीने शुरू हो जाएगा। कोइलवर में नए पुल का निर्माण इसी महीने शुरू हो जाएगा। यह पुल दिसम्बर 2019 में बनकर तैयार हो जाएगा।

मोकामा में गंगा पर बनने वाले नए पुल का भी टेंडर हो गया है। यह पुल छह लेन का होगा। इसके अलावा मुंगेर रेल सह सड़क पुल के सड़क भाग का काम भी जल्द शुरू होगा। इसके लिए निर्माण एजेंसी का चयन भी हो गया है।

पढ़े :   बिहार कैबिनेट: नियोजित शिक्षकों के दो महीने के वेतन के लिए 1300 करोड़ मंजूर

मंत्री ने कहा कि बिहारशरीफ-बरबीघा-मोकामा सड़क भी बहुत पहले से प्रस्तावित है। लगभग चार सौ करोड़ की लगात वाली इस सड़क का निर्माण अगले महीने शुरू हो जाएगा। इसके अलावा राजौली-बख्तियारपुर और आरा-मोहनियां रोड के निर्माण के पहले अभी रिपेयर कर काम चलाया जाएगा। निर्माण की प्रक्रिया शुरू होने में थोड़ा वक्त लगेगा।

Leave a Reply

error: Content is protected !!