CM नीतीश ने की शुरुआत: आज से सूबे के 45 अंचलों में होगी ऑनलाइन दाखिल-खारिज, …देखें सूची

बिहार के 45 अंचलों में अब आज शुक्रवार 1 दिसंबर से ऑनलाइन दाखिल-खारिज की प्रक्रिया की जा सकेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुभारंभ किया। प्रधान सचिव राजस्व एवं भूमि सुधार विवेक कुमार सिंह ने प्रक्रिया के संबंध में मुख्यमंत्री को जानकारी दी।

एक दिसंबर, 2017 से आम लोगों / रैयतों की सुविधा, राज्यहित एवं दाखिल खारिज वादों के निष्पादन में पारदर्शिता बनाये रखने के लिए राज्य के 45 अंचलों में दाखिल-खारिज याचिकाएं ऑनलाइन प्राप्त करने एवं उसका निष्पादन भी ऑनलाइन किये जाने की व्यवस्था की गयी है।

दाखिल-खारिज वादों के निष्पादन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू किये जाने से आम लोगों को अंचल कार्यालय जाकर दाखिल-खारिज याचिका समर्पित करने की बाध्यता समाप्त हो जायेगी। दाखिल-खारिज याचिका किसी भी स्थान से ऑनलाइन समर्पित किया जा सकेगा।

साथ ही दाखिल-खारिज निष्पादन की पूरी गतिविधि को याचिकाकर्ता एवं आम लोग दाखिल-खारिज पोर्टल (www.land.bihar.gov.in) पर देख सकते है, जिससे दाखिल-खारिज वादों के निष्पादन में पारदर्शिता बनाये रखा जायेगा।

दाखिल-खारिज के निष्पादन के क्रम में हर गतिविधि की जानकारी याचिकाकर्ता को उनके मोबाइल पर मैसेज के रूप में प्राप्त होता रहेगा. इसके अलावा दाखिल-खारिज के निष्पादन के बाद शुद्धि-पत्र भी आवेदक दाखिल-खारिज पोर्टल (www.land.bihar.gov.in) से प्राप्त कर सकेंगे।

आज से जिन अंचलों में ये प्रक्रिया शुरु हो रही, वे हैं-

पढ़े :   गंगा बाबू ने मेघालय के राज्यपाल के पद की ली हिंदी में शपथ

Leave a Reply