देश में 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें

देश में 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू होंगी। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। लॉकडाउन के कारण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगी हुई है। हाल ही में सरकार ने रेल सेवा की फिर से शुरुआत की और अब घरेलू उड़ानें भी 25 मई यानी सोमवार से शुरू होंगी।

हरदीप पुरी ने कहा कि सोमवार 25 मई 2020 से चरणबद्ध तरीके से देश में घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी। सभी हवाई अड्डों और हवाई जहाजों को 25 मई से परिचालन के लिए तैयार रहने की सूचना दी जा रही है। सभी यात्रियों के मूवमेंट के लिए SOPs भी नागरिक उड्डयन मंत्रालय के द्वारा जारी किया जा रहा है।

गौरतलब है की नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को एक ट्वीट कर कहा था कि घरेलू उड़ानों को शुरू करने के मुद्दे पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट किया था कि घरेलू उड़ानों की बहाली का फैसला केवल मिनिस्‍ट्री ऑफ सिविल एविएशन, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया या केंद्र अकेले नहीं ले सकता। सहकारी संघवाद की भावना ने राज्‍यों सरकारों की भी, जहां से ये फ्लाइट टेकऑफ और लेंडिंग करेगी, को भी अनुमति देने के लिए तैयार होना चाहिए।

इसस पहले 15 मई को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने यात्रियों के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए थे। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने छः सूत्रीय दिशानिर्देश जारी किया गया है। जिसमें…

  • एएआई ने अपने दिशानिर्देश में कहा है कि यात्रियों के लिए आरोग्य सेतू एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।
  • मास्क पहनने सहित दूसरे सुरक्षात्मक कदम उठाना जरूरी होगा।
  • मुसाफिरों को 4 फिट की सामाजिक दूरी यानि सोशल डिस्टेंसिंग मेंटन करना होगा।
  • बोर्डिंग कार्ड प्रिंटिग के बजाय वेब चेक इन करना होगा और उसका प्रिंट आउट साथ रखना होगा।
  • मुसाफिरों को अपने हाथ समय समय पर धोना होगा या सैनिटाइज करना होगा।350 ml की सैनेटाइज़र की बोतल हर समय अपने साथ रखनी होगी।
  • मुसाफिरों को एयरपोर्ट स्टॉफ के साथ सहयोग करना होगा।

एयरलाइंस ने शुरू कर दी बुकिंग
बता दें कि सरकार की तरफ से इसको लेकर अभी निर्देश जारी किया गया है। हालांकि कई एयरलाइंस ने 1 जून से हवाई टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है।

Leave a Reply