‘प्रभु’ ने पूरा किया वादा, थावे-छपरा रूट में 19 साल बाद बड़ी लाइन पर दौड़ी ‘प्रभु’ की रेल

काफी लंबे इंतजार के बाद अाखिरकार मंगलवार को गोपालगंज के महत्वपूर्ण थावे-छपरा भाया मशरख रेलखंड पर बड़ी लाइन की ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया। थावे-मशरख रेलखंड की लंबाई 64 किलोमीटर है। इस रेलखंड पर ट्रेन परिचालन का शुभारम्भ नागपुर से रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हरी झंडी दिखा कर किया। उन्होंने 1 बजकर 12 मिनट पर स्पेशल ट्रेन 55186 को छपरा कचहरी के लिए हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

छपरा-थावे रेल खंड पर ट्रेनों के परिचालन से बिहार के विकास का एक द्वार और खुल गया। ये बाते रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कही। रेल मंत्री नागपुर डीआरएम कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गोपालगंज की जनता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आम लोगों से अपनी आस्था और संकल्प को दोहराया। कहा कि केंद्र सरकार बिहार के विकास के लिए 226 फीसदी आवंटन की बढ़ोतरी की है।

बिहार के विकास के लिए करीब 3696 करोड़ निवेश किया गया है। जिनमें 826 करोड़ विद्युतीकरण पर खर्च किया जाएगा। यात्री सुविधाओं पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। रेल लाइन के दोहरीकरण, नई ट्रेनें और यात्री सुविधा के साथ 2 रुपए में पानी की व्यवस्था उपलब्ध कराने की बाते कही।

पटना और दिल्ली के लिए जल्द शुरू होगा ट्रेनों का परिचालन
छपरा रेलखंड के यात्रियों के लिए जल्द ही पटना और दिल्ली के लिए भी ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने दिघवा दुबौली स्टेशन पर कहीं। स्थानीय विधायक मिथिलेश तिवारी ने मांग रखी कि दिल्ली और पटना के लिए इस रेलखंड पर ट्रेनें मुहैया कराई जाए। जिस पर केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रुडी ने भरोसा दिलाया कि यहां के विधायक और स्थानीय लोगों के अनुरोध को रेलमंत्री और प्रधानमंत्री के पास रखेंगे। पटना और दिल्ली के लिए रेल सेवा शुरू हो जाएगी। एक्सप्रेस ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।

पढ़े :   केंद्र ने कश्मीर पर की बातचीत के लिए इस बिहारी को दी जिम्मेदारी

बिहार से भी दिल्ली के लिए केसरिया गाड़ी शीघ्र
हर राज्यों से दिल्ली के लिए केसरिया गाड़ी खुल चुकी है। अब बिहार से भी केसरिया गाड़ी दिल्ली को रवाना होगी। सांसद जनक राम ने किशनगंज में आयोजित सभा में इस बात को उठाया था। जिस पर रेल मंत्री ने आज का दिन शुभारंभ के लिए चुना था। ये बातें कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री सह छपरा सांसद राजीव प्रताप रूडी ने थावे स्टेशन परिसर स्थित बने मीटिंग हाल पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही।

पूरा हुआ सपना, स्पेशल ट्रेन पहुंचते ही लोगों की भीड़ उमड़ी
सैकडों की संख्या में लोग उमड़े रहे। इस मौके पर पूर्व मंत्री रामप्रवेश राय, स्टेशन अधीक्षक फिरोज आलम, फैज अहमद, अब्दुल जब्बार, ललन पटेल सहित अन्य मौजूद थे। इधर सिधवलिया में सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल अगुवाई में केन्द्रीय मंत्री का स्वागत हुआ। तेजेश्वर मिश्र, गणेश सिंह, श्याम नंदन सिंह यादव, मोहन साह, संजय सिंह, कैलाश पति मिश्र, सुधीर सिंह, प्रदीप पांडेय, कृष्ण कुमार तिवारी सहित दर्जनों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे। दिघवा दुबौली स्टेशन पर स्पेशल ट्रेन पहुंचते ही लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!