बिहार के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके

बिहार में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। राजधानी पटना सहित किशंनगंज, भागलपुर, मुंगेर, कटिहार, बाढ़, सहरसा के साथ – साथ तकरीबन सभी जिलों में ये झटके लगे हैं। धरती के डोलने से लोग दहशत में हैं।

बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र असम का कोकराझार था। भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है। जानकारी के मुताबिक झटके कुछ सेकेंड तक ही महसूस किए गए हैं। 10 बजकर 22 मिनट 48 सेकेंड बजे झटके महसूस किए गए हैं। करीब 15 सेकंड तक झटके महसूस किये गये। अभी तक किसी अप्रिय घटना की जानकारी नहीं मिली है।

भूकंप आए तो बरतें सावधानी
भूकंप आने के बाद बरती गईं सावधानियां आपकी जान बचा सकतीं हैं। यदि आप घर से बाहर हैं तो ऊंची इमारतों, बिजली के खंभों आदि से दूर रहें। जब तक झटके खत्म न हों, बाहर ही रहें। चलती गाड़ी में होने पर जल्द गाड़ी रोक लें और गाड़ी में ही बैठे रहें। ऐसे पुल या सड़क पर जाने से बचें, जिन्हें भूकंप से नुकसान पहुंचा हो। भूकंप आने के वक्त यदि आप घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं। मज़बूत टेबल या किसी फर्नीचर के नीचे पनाह लें। टेबल न होने पर हाथ से चेहरे और सिर को ढक लें। घर के किसी कोने में चले जाएं और कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें। बिस्तर पर हैं तो लेटे रहें, तकिये से सिर ढक लें। आसपास भारी फर्नीचर हो तो उससे दूर रहें।

पढ़े :   5 बार लिम्का बुक ऑफ रिकाॅर्ड्स में जगह बनाने वाले 66 साल के इस बिहारी शख्स के हैं अजीब शौक

Leave a Reply