खुशखबरी! बिहार के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं का भी जुर्माना होगा माफ

कोरोना संकट में बिहार के करीब 1.5 करोड़ घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है। जानकारी के मुताबिक साउथ बिहार और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने अपने घरेलू उपभोक्ताओं का भी जुर्माना माफ करते हुए राहत देने का निर्णय लिया है।

इस निर्णय के तहत साउथ बिहार और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी स्वीकृत लोड से अधिक खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं का जुर्माना माफ करेगा। इसके लिए साउथ बिहार और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने विद्युत विनियामक आयोग के पास स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही दोनों डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां उपभोक्ताओं को लाभ देना शुरू कर देंगी।

इस प्रस्ताव के मुताबिक पहले ग्राहकों के जो भी स्वीकृत लोड थे, उससे अगर ज्यादा खपत हुई है तो उस पर लगने वाला जुर्माना माफ होगा। नए प्रस्ताव के मुताबिक, यह नियम 1 अप्रैल 2020 से ही लागू होगा जो भी उपभोक्ता अब तक जुर्माना दे चुके हैं, उनकी राशि को आगे के बिल में एडजस्ट किया जाएगा।

औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को पहले ही मिल चुकी है छूट
राज्य के करीब 8.50 लाख से अधिक औद्योगिक, वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को अप्रैल और मई माह का फिक्स चार्ज माफ किया गया है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉक डाउन हुआ था। इस कारण उद्योग और वाणिज्यिक गतिविधि पूरी तरह से बंद थी। ऐसे में उपभोक्ता को बिजली खपत तो नहीं हुआ। लेकिन, फिक्स चार्ज आ गया।

राज्य कैबिनेट के निर्णय के बाद करीब 2500 एचटी, 1.50 लाख एलटीआईएस और 7 लाख एनडीएस श्रेणी के उपभोक्ताओं के फिक्स चार्ज के रूप में आने वाली करीब 150 करोड़ की राशि माफ की गयी है। जिन उपभोक्ताओं ने फिक्स चार्ज जमा कर दिया है वैसे उपभोक्ताओं के जुलाई माह के बिजली बिल में फिक्स चार्ज राशि घटाकर बिलिंग की जाएगी।

पढ़े :   खुशखबरी! बिहार के मुजफ्फरपुर समेत सात हवाई अड्‌डों का विकास कर शुरू होगी विमान सेवाएं, ....जानिए

Leave a Reply