छठ पूजा के पहले नियोजित शिक्षकों को मिलेगा इतने महीने का वेतन, …जानिए

पिछले चार महीने से वेतन की राह तकते नियोजित शिक्षकों को बिहार सरकार अपने संसाधन से एक महीने का वेतन देने की तैयारी कर रही है। शिक्षा विभाग प्रयास में है कि छठ पूजा के पूर्व नियोजित शिक्षकों को एक महीने का वेतन मुहैया करा दिया जाए।

बिहार के नियोजित शिक्षको का वेतन भुगतान सर्वशिक्षा अभियान मद से किया जाता है। केंद्र सरकार ने सर्वशिक्षा अभियान मद में अब तक राज्य सरकार को एडहॉक राशि के अलावा पहली किस्त मिलाकर कुल एक हजार सात सौ करोड़ रुपये मुहैया कराए हैं। जिससे शिक्षकों को मई-जून तक के वेतन का भुगतान किया।

सरकार को उम्मीद थी कि सर्वशिक्षा अभियान मद की दूसरी किस्त अक्टूबर के पहले सप्ताह तक मुहैया करा दी जाएगी, परन्तु ऐसा हो नहीं पाया। त्योहार को देखते हुए राज्य सरकार ने अपने संसाधन से शिक्षकों को छठ पूजा के पहले वेतन देने का फैसला किया है।

शिक्षा विभाग ने राशि जारी करने का प्रस्ताव वित्त विभाग को सौंप दिया है। वित्त विभाग की अनुमति मिलने के साथ ही बिहार शिक्षा परियोजना परिषद को वेतन के लिए 694 करोड़ रुपये मुहैया करा दिए जाएंगे।

यहां बता दें कि सर्वशिक्षा अभियान मद में केंद्र सरकार ने बिहार के लिए दस हजार पांच सौ करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत की थी जिसमें से अब तक राज्य सरकार को सत्रह सौ करोड़ रुपये दिए गए हैं। फिलहाल शिक्षकों के वेतन के लिए जो राशि जारी की जा रही है वह सर्वशिक्षा अभियान का राज्यांश होगा।

पढ़े :   विश्व की दूसरी बड़ी रेल दुर्घटना, बेमौत मारे गए थे हजारों यात्री

Leave a Reply

error: Content is protected !!