खुशखबरी! बिहार में यहां फाइव स्टार होटल, हेरिटेज होटल और भी बहुत कुछ खुलेगा, …जानिए

शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने योजना एवं विकास विभाग की समीक्षा बैठक किया जिसमें जिसमें जानकारी दी गई की सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के तहत राज्य सरकार ने यह तय किया है कि बोधगया में वह फाइव स्टार होटल खोलेगी तथा पटना स्थित सुल्तान पैलेस को हेरिटेज होटल में परिवर्तित किया जाएगा।

आठ प्रमंडलों में विशेष सुविधा युक्त अस्पताल का निर्माण कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त टेक्सटाइल और लेदर पार्क भी स्थापित होंगे। हेलीकॉप्टर कनेक्टिविटी के लिए हेलीपोर्ट के निर्माण का प्रस्ताव है। राज्य सरकार ने एसडीजी के तहत 2030 तक का विजन डॉक्यूमेंट केंद्र सरकार को भेजा है।

इसमें अगले तीन वर्ष और सात वर्ष की योजनाएं भी शामिल हैं। योजना एवं विकास विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री को यह जानकारी दी गई। एसडीजी के तहत सत्रह लक्ष्य हैं। शून्य भूखमरी, बेहतर स्वास्थ्य, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, लैंगिक समानता, स्वच्छ पेयजल और सैनिटेशन, बिजली, श्रेष्ठ कार्य और आर्थिक विकास, उद्योग, नवाचार और आधारभूत संरचना, असमानता को दूर किया जाना, क्लाइमेट एक्शन, शांति, न्याय और मजबूत संस्थागत व्यवस्था तथा इन लक्ष्यों को हासिल किए जाने को ले साझेदारी शामिल है।

योजना एवं विकास विभाग की समीक्षा बैठक के बाद मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि बिहार का ग्रोथ रेट अब दहाई अंक में पहुंच गया है।

वर्तमान मूल्य पर यह 14.82 प्रतिशत और 2011-12 के स्थिर मूल्य पर 10.98 प्रतिशत है। इसमें कृषि क्षेत्र का योगदान 6.57 प्रतिशत रहा है। वैसे उत्पादन इकाई की बढ़ोतरी नकारात्मक रही है।

पढ़े :   बिहार के इस गांव में शादी करनी है तो दहेज की बात न करें, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!