बिहार के इस एयरपोर्ट से 6 महीने में शुरू होगी दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु की फ्लाइट

बिहार के एयर ट्रैवलर्स के ‘अच्छे दिन’ आने वाले हैं। दरसल अगले छह महीने में दरभंगा एयरपोर्ट से मुम्बई, बंगलुरू और दिल्ली के लिए विमान सेवा प्रारंभ हो सकती है। इसके साथ ही पटना एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का काम भी अप्रैल से प्रारंभ हो जायेगा। बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने आज बुधवार को इसकी जानकारी दी है। उन्होंने आज दिल्ली में नागरिक विमानन सचिव आर. एन. चौबे और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ मीटिंग की है।

बैठक के बाद दरभंगा से उड़ान योजना की जानकारी देते हुए सुशील मोदी ने बताया कि स्पाइस जेट और इंडिगो ने उड़ान योजना के अन्तर्गत दरभंगा से मुम्बई, बंगलुरू और दिल्ली की सेवा के लिए निविदा डाली है। एयरफोर्स के अधीन दरभंगा एयरपोर्ट पर टर्मिनल भवन और प्रवेश के लिए अगर सरकार जमीन उपलब्ध करा देती है तो अगले छह महीने में वहां से उड़ान सेवा प्रारंभ हो जाएगी।

इसके अलावा पटना एयरपोर्ट के लिए चल रही योजनाओं की बात करते हुए मोदी ने कहा कि पटना एयरपोर्ट पर सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय टीम 24 जनवरी को पटना आ रही है। एएआई और सीआईएसएफ के अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय टीम राज्य सरकार के साथ समीक्षा बैठक कर वेटिंग लाउंज, प्रवेश द्वार और सुरक्षा जांच के लिए एक्सरे मशीन आदि की संख्या बढ़ाने पर विचार करेगी।

उन्होंने कहा कि पटना एयरपोर्ट पर बनने वाले 803 करोड़ की लागत से 45 लाख यात्रियों की क्षमता वाले नए टर्मिनल के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट और डिजायन की स्वीकृति मिल चुकी है। शीघ्र निविदा स्वीकृत कर अप्रैल से काम प्रारंभ हो जायेगा। वहीं बिहटा में भी जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया के बाद प्रोजेक्ट कंसलटेंट की नियुक्ति और निविदा फाइनल कर इस साल के अंत तक कार्यारंभ होने की संभावना है। बिहटा एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार द्वारा अधिग्रहित 108 एकड़ जमीन शीघ्र ही एयरपोर्ट आॅथरिटी को सौंप दी जायेगी।

पढ़े :   बिहार के इस एयरपोर्ट का 900 करोड़ में होगा विकास, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!