दो रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हुआ पेट्रोल-डीजल, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली द्वारा गुरुवार को आम बजट पेश किया गया। इसमें सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला किया है। इसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2 रुपये की कमी हो गयी।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय तेल बाजारों में दाम में तेजी को देखते हुए पेट्रोलियम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से 2018-19 के केंद्रीय बजट में उत्पाद शुल्क में कटौती की मांग की थी। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तीन आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें तय करती हैं। ये तीन आधार हैं- अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल का भाव, देश में आयात करते वक्त भारतीय रुपए की डॉलर के मुकाबले कीमत और अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतें।

पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 2 रुपए घटने के बाद 4.48 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 2 रुपए की कमी के बाद 6.33 रुपए प्रति लीटर हो गई है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट के साथ ही बजट में सरकार ने कच्चा काजू, CNG सिस्टम, सोलर सेल और पैनल मोड्यूल बनाने के लिए सोलर टेम्पर्ड ग्लास, देश में तैयार हीरे, फिंगर स्कैनर को भी सस्‍ता किया है।

गौरतलब है कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल में महंगाई और भारतीय रुपए के कमजोर होने के कारण पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अब तक इजाफा देखा गया है।

पढ़े :   खुशखबरी! रसोई गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, ...जानिए कितनी घटी कीमत

Leave a Reply