बिहार में यहां मिला सोने का भंडार, …जानिए

बिहार की धरती भी अब जल्द ही सोना उगलेगी। पश्चिमी चंपारण जिले स्वर्ण भंडार मिलने के साक्ष्य है। वहां उत्तम कोटी के स्वर्ण ‘प्लेसर गोल्ड’ के भंडार मिले हैं।

हालांकि यह इलाका जंगल और वन्य प्राणियों के लिए संरक्षित है। सर्वे करने में अभी बाधाएं हैं। जिसको ध्यान रखते हुए भारतीय भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण के लिए वन एवं पर्यावरण विभाग से अनुमति मांग सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया जल्द इस क्षेत्र में सर्वेक्षण शुरू करेगा। उक्त क्षेत्र वाल्मीकि नगर वन्य प्राणी आश्रयणी के अंतर्गत आता है। जिसके लिए वन एवं पर्यावरण विभाग से स्वीकृति मिलना आवश्यक है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पहले राज्य के चार अन्य स्थानों पर भी सोना के प्रारंभिक साक्ष्य को लेकर सर्वेक्षण किया गया था। राज्य में गया, मुंगेर, राजगीर में भी सोना मिलने के आसार हैं। रोहतास जिले के सेंदुवार में स्वर्ण कण मिले हैं। साथ ही यहां हीरा भी मिलने की संभावना जतायी जा रही है।

वहीं गया के इमामगंज ब्लॉक में कीमती ‘प्लेटिनम’ के खनन को लेकर जी-4 लेवल का सर्वे पूरा हो गया है। अब यहां जी-3 लेवेल को लेकर अन्वेषण होगा। जमुई में खनिज पदार्थ जीरकॉनियम, टंगस्टन, टीन, लीड, नीकेल और तांबा होने की की संभावना को देखते हुए यहां सर्वे शुरू किया जाएगा। कैमूर में टाइटेनियम, नौहट्टा में पोटाश का भंडार हैं।

पढ़े :   बिहार की आशा खेमका को मिला ब्रिटेन का एक और बड़ा सम्मान

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!