गुड न्यूज! अब पटना से नई दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन एम्बुलेंस, ये है खासियत

बिहार के मरीजों के लिए एक राहत भरी खबर है। एयर एंबुलेंस की तरह अब ट्रेन एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध है। अभी पटना से नई दिल्ली के बीच यह सुविधा शुरू की गई है। ट्रेन एंबुलेंस लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस होती है। जो मरीज ट्रेन एंबुलेंस से दिल्ली जाएंगे, उन्हें नई दिल्ली जंक्शन से अस्पताल तक पहुंचाने की सुविधा भी एजेंसी मुहैया करायेगी। पटना से यह सुविधा एयर एंबुलेंस सेवा देने वाली लाइफ लाइन एयर एंड ट्रेन एंबुलेंस एजेंसी ने शुरू की है। सीट और सपोर्ट सिस्टम लगाने के लिए रेलवे की मदद ली गयी है।

आपको बता दें कि राजधानी एक्सप्रेस के एसी-2 कोच की चार सीटों का इस्तेमाल ट्रेन एंबुलेंस के रूप में किया जाता है। इसमें एक डॉक्टर, एक नर्सिंग स्टाफ, मरीज और उसके परिजन को रहने की इजाजत मिलती है। राजधानी एक्सप्रेस में बर्थ नहीं मिल पाने की स्थिति में संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में यह सुविधा दी जाती है। पटना से ट्रेन एंबुलेंस की शुरुआत हाल ही में हुई है। अभी तक 100 से अधिक मरीजों को नई दिल्ली के अस्पतालों में पहुंचाया जा चुका है।

ये सुविधाएं उपलब्ध हैं
डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ, वेंटिलेटर, सी-पैप, वाई-पैप, इन्फ्यूजन, मॉनिटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, सेक्शन मशीन आदि।

पटना के अस्पताल से निकालने से लेकर नई दिल्ली के अस्पताल तक पहुंचाने में औसत 14 घंटे से 15 घंटे लगते हैं। ट्रेन एंबुलेंस से मरीज को पटना से नई दिल्ली ले जाने का किराया 50 से 70 हजार रुपये के बीच रखा गया है। मरीज की हालत और उपकरणों की जरूरत के हिसाब से यह तय होता है। इसके लिए कई कागजात की जरूरत पड़ती है। इसमें मरीज के चल रहे इलाज की केस हिस्ट्री, आईडी प्रूफ आदि शामिल हैं।

पढ़े :   इस्तीफा देकर RJD में शामिल हुए JDU MLA सरफराज

जबकि एयर एम्बुलेंस के किराए की बात करें तो इसका किराया 4 लाख 80 हज़ार से लेकर 5 लाख 20 हज़ार रूपये तक होता है। इसको पहुंचने में फिलहाल साढ़े तीन घंटे से लेकर चार घंटे तक लगते हैं।

Rohit Kumar

Founder - livebiharnews.in & Blogger @ EMadad.in | STUDENT | rohitofficial.com

Leave a Reply

error: Content is protected !!