बिहार के लाल ने इजराइल में जीता गोल्ड मेडल, …जानिए

बिहार में प्रतिभावानों की कमी नही है, बिहार के युवा हर जगह अपना परचम अपने कार्यो की बदौलत लहराते रहे हैं। आज हम बात कर रहे है बिहार के हाजीपुर के लाल अर्चित बूबना की। जिन्होंने इजरायल में आयोजित 50वें अंतरराष्ट्रीय फिजिक्स ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीतकर सूबे सहित देश का नाम रोशन किया है। रविवार की देर शाम उन्हें यह उपलब्धि हासिल की। इस ओलंपियाड में 80 देशों के 400 प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए अर्चित ने ये कामयाबी हासिल की है।

हाजीपुर के मूल निवासी अर्चित दिल्ली में रहकर पढ़ाई कर करते हैं। पिछले दिनों आईआईटी जेईई एडवांस में देशभर में तीसरा स्थान हासिल करने वाले अर्चित का चयन अंतरराष्ट्रीय फिजिक्स ओलंपियाड के लिए हुआ था। यह ओलंपियाड सात जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक इजराइल में आयोजित थी। इस प्रतियोगिता के लिए भारत से 05 बच्चों का चयन किया गया था। भारत सरकार द्वारा कई चरणों तक चली चयन प्रक्रिया के बाद इन बच्चों का चयन किया गया था।

बिहार और देश का नाम विश्व फलक रौशन करने वाले अर्चित की सफलता से पूरे परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई। हाजीपुर में अर्चित के दादा केके बूबना को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। अर्चित की सफलता से गदगद पिता विशाल बूबना अभी दिल्ली में हैं।

उन्होंने फोन पर हुई बातचीत के दौरान बताया कि बेटे की इस सफलता को लेकर हमलोग आश्वस्त थे। उन्होंने बताया कि अर्चित अभी इजराइल में है। 16 जुलाई को अर्चित दिल्ली आएगा। उन्होंने बताया कि आईआईटी जेईई एडवांस में देश भर में तीसरा स्थान हासिल करने के बाद ये उपलब्धि खुशी इतनी मिली कि शब्द नहीं है। बेटे की सफलता पर मां श्वेता बूबना भी काफी खुश हैं।

पढ़े :   बिहार में बोले राष्ट्रपति कोविंद: बिहारीपन ही मेरी है पहचान

Leave a Reply

error: Content is protected !!