बिहार के इस शहर में इंडिया गेट बनकर तैयार: दर्ज हो रहा महापुरुषों का इतिहास, …जानिए

नई दिल्ली के ‘इंडिया गेट’ की तरह बिहार की राजधानी पटना में भी विशाल द्वार गंगा किनारे बन रहा है। गांधी मैदान के पास ज्ञान भवन और सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर परिसर में इसका निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है।

निर्माणाधीन सभ्यता द्वार देखने में कुछ-कुछ इंडिया गेट की तरह ही लगता है। 32 मीटर ऊंचे सभ्यता द्वार के शीर्ष पर एक गुंबद रहेगा। सभ्यता द्वार की दीवारों पर सूबे से जुड़े छह महापुरुषों की तस्वीरें उनके संक्षिप्त इतिहास के साथ प्रदर्शित की जाएगी।

इसमें चक्रवर्ती सम्राट अशोक, शेरशाह सूरी, महात्मा बुद्ध, भगवान महावीर, गुरु गोविंद सिंह जी महाराज की वाणी प्रदर्शित होगी। कला संस्कृति एवं युवा विभाग मंथन कर रहा है कि इस द्वार पर इसाई धर्म से जुड़े किसी महापुरुष का चित्र भी स्थान पा ले।

कंवेंशन सेंटर का उद्घाटन जल्द पांच हजार की क्षमता वाला सम्राट अशोक कंवेंशन सेंटर को पूरा करने में महीने भर का समय लग सकता है। इसके निर्माण में 20 हजार टन स्टील लगा है। पूर्णत: वातानुकूलित इस सभागार में आरामदायक कुर्सियां लगाई गई है।

यह देश के सबसे बड़े सभागारों में एक है।80 हजार ली. के दो वाटर टैंकर कंवेंशन सेंटर कैम्पस में आरओ वाटर सप्लाई की व्यवस्था की गई है। 80-80 हजार लीटर के दो वाटर टैंकर हैं। फायर फायटिंग के लिए यहां दो लाख 60 हजार लीटर का टैंकर बना है।

कन्वेंशन सेंटर के सभागार की ऊंचाई जी3 है। स्टेज के पीछे 14 मीटर ऊंचा स्क्रीन लगा है। मंच के दोनों तरफ बड़े टीवी स्क्रीन और आकर्षक लाइटें लगीं हैं। पिछले हिस्से में बैठे व्यक्ति भी मंच पर बैठे लोगों को आराम से देख सकेंगे। यहां सराउंड साउंड सिस्टम लगा है। इसमें प्रवेश करने के लिए गेट हैं।

पढ़े :   खुशखबरी: 185 लाख टन अनाज का उत्पादन कर बिहार ने बनाया नया रिकॉर्ड, ...जानिए

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!