फागू चौहान होंगे बिहार के नये राज्यपाल, …जानें कौन हैं?

फागू चौहान बिहार के नये राज्यपाल होंगे। वहीं, बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन को मध्य प्रदेश का नया राज्यपाल बनाया गया है। जबकि मध्य प्रदेश की मौजूदा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को उत्तरप्रदेश भेजा गया।

गवर्नरराज्य
लालजी टंडनमध्यप्रदेश
आनंदीबेन पटेलउत्तर प्रदेश
जगदीप धनखड़पश्चिम बंगाल
रमेश बैसत्रिपुरा
आर.एन. रविनागालैंड
फागु चौहानबिहार

फिलहाल उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रहे राम नाइक और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे केशरीनाथ त्रिपाठी को फिलहाल कोई प्रभार नहीं दिया गया है।

कौन हैं फागू चौहान?
उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के चेयरमैन व घोसी विधानसभा से छह बार विधायक रहे फागू चौहान बिहार के नये राज्यपाल होंगे। फागू चौहान का जन्म आजमगढ़ के शेखपुरा में एक जनवरी, 1948 को हुआ था। उनके पिता का नाम खरपत्तु चौहान था। उनकी पत्नी का नाम मुहारी देवी है। उनके तीन लड़के और चार लड़कियां हैं। पिछड़ी जाति से आनेवाले फागू चौहान वर्ष 1985 में पहली बार दलित किसान मजदूर पार्टी से घोसी विधानसभा से विधायक बने। इसके बाद वह जनता दल के टिकट पर 1991 में विधायक चुने गये। वर्ष 1996 और 2002 में वह बीजेपी के टिकट पर विधानसभा पहुंचे। इसके बाद वह बहुजन समाज पार्टी में चले गये और बसपा के टिकट पर वर्ष 2007 में घोसी विधानसभा की सीट जीती। इसके बाद वह वर्ष 2017 में बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े और जीत दर्ज की। उत्तर प्रदेश में पिछड़ी जाति का बीजेपी में बड़ा चेहरा होने के कारण उन्हें उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग का चेयरमैन भी बनाया गया।

पढ़े :   बिहार के ओमप्रकाश सिंह बने यूपी के नये डीजीपी

Leave a Reply

error: Content is protected !!