लोकसभा चुनाव 2019: बिहार में सात चरणों में मतदान, जानें सभी डिटेल्स

चुनाव आयोग ने रविवार की शाम आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। इसी के साथ ही पूरे देश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने लोकसभा चुनाव के कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी आज दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में दी है। पूरे देश में सात चरणों में चुनाव होंगे। लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा जबकि आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होगा। 23 मई को नतीजे आएंगे। जबकि 27 मई को चुनावी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बता दें कि वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को ख़त्म हो रहा है। चुनाव तारीखों का एलान करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि इस बार सभी बूथों पर VVPAT मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। सभी EVM मशीनों पर कैंडिडेट्स के नाम के बगल में उनकी तस्वीर भी लगी रहेगी। इसके अलावा मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार लोकसभा चुनाव में कुल 90 करोड़ वोटर होंगे। इनमें 8.4 करोड़ नए मतदाता शामिल हैं। कुल वोटर में से 99.3 के पास वोटर आईडी है। 1.5 करोड़ वोटर 18-19 साल की उम्र के हैं। 1950 टोल फ्री नंबर पर आप वोटर लिस्ट से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं।

बिहार में इन चरणों में होगी वोटिंग
बिहार में भी सात चरणों में चुनाव होंगे। पहला चरण 11 अप्रैल, दूसरा चरण 18 अप्रैल, तीसरा चरण 23 अप्रैल, चौथा चरण 29 अप्रैल, पांचवां चरण 6 मई, छठा चरण 12 मई तथा सातवां चरण 19 मई को होगा। पहले चरण में 4, दूसरे चरण में 5, तीसरे चरण में 5, चौथे चरण में 5, पांचवें चरण में 5, छठे चरण में 8 तथा सातवें यानी अंतिम चरण में 8 सीटों पर वोटिंग होगी।

पढ़े :   शराबबंदी मामले में नीतीश सरकार को 'सुप्रीम' झटका, ...जानिए
पहला चरणऔरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई
दूसरा चरणकिशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, बांका, भागलपुर
तीसरा चरणझंझारपुर, सुपौल, अररिया, खगड़िया, मधेपुरा
चौथा चरणदरभंगा, समस्तीपुर, उजियारपुर, बेगूसराय, मुंगेर
पांचवा चरणसीतामढ़ी, मधुबनी, सारण, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर
छठा चरणवाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, वैशाली, सीवान, महाराजगंज, गोपालगंज
सातवां चरणनालंदा, पटना शाहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, जहानाबाद, सासाराम, काराकाट

किस राज्य में कितने फेज में मतदान :

  • बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सात फेज
  • जम्मू-कश्मीर में पांच फेज
  • झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और ओड़िशा में चार फेज,
  • असम और छत्तीसगढ़ में तीन फेज
  • कर्नाटक मणिपुर, राजस्थान और त्रिपुरा में दो फेज
  • इनके अलावा आंध्र प्रदेश, अरुणाचल, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तराखंड, अंडमान निकोबार, दादरा एंड नगर हवेली, दमन दीव, लक्ष्यदीप, दिल्ली, पांडिचेरी और चंडीगढ़ में सिंगल फेज में मतदान होगा।

जम्मू-कश्मीर में अभी विधानसभा चुनाव नहीं
लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ-साथ चार राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया है। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में चुनाव आयोग ने लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव कराने का फैसला लिया है। बता दें कि सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को, आंध्र प्रदेश का 18 जून को, ओडिशा विधानसभा का 11 जून को और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 1 जून को खत्म हो रहा है।

आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार आंध्र प्रदेश की 175 सीटों पर, अरुणाचल प्रदेश की 60 सीटों पर और सिक्किम की 32 सीटों पर एक चरण में 11 अप्रैल को वोटिंग होगी। जबकि, ओडिशा की 147 सीटों पर चार चरणों में 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को चुनाव होंगे। माना जा रहा था कि जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव हो सकते हैं, लेकिन आयोग ने सुरक्षा का हवाला देकर फिलहाल यहां विधानसभा चुनाव कराने से इनकार कर दिया है। आयोग ने कहा कि राज्य सरकार और गृह मंत्रालय से इस बाबत चर्चा की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में फिलहाल विधानसभा चुनाव नहीं होंगे।

पढ़े :   अब महंगाई में नहीं होगी जेब ढीली: 15 रुपए में यहां मिलेगा भरपेट खाना, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!