पीएम मोदी की मौजूदगी में लोकसभा में गरीब सवर्ण आरक्षण बिल भारी बहुमत से पास

मंगलवार का दिन ऐतिहासिक रहा। सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्ण (सामान्य वर्ग) गरीबों के लिए लाए गए 10 फीसदी आरक्षण वाला बिल लोकसभा में पास हो गया है। बिल के पक्ष में 323 वोट पड़े जबकि तीन सदस्‍यों ने इसके विरोध में वोट किया। बिल पास होने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद थे। अब यह बिल राज्‍य सभा में जाएगा। जहां इस पर बुधवार को चर्चा होगी।

इससे पहले केंद्रीय सामाजिक न्‍याय मंत्री थावरचंद गहलोत ने आर्थिक रूप से पिछड़े समान्य वर्ग के लोगों को शिक्षा और रोजगार में 10 फीसदी आरक्षण देने के लिए 124वां संविधान संशोधन बिल लोकसभा में पेश किया। केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावर चंग गहलोत ने यह बिल पेश करते हुए कहा कि अब तक आरक्षण के दायरे से बाहर छूटे समाज के सभी वर्गों को इस कोटे का लाभ मिलेगा। उन्होंने दावा किया कि नरेंद्र मोदी सरकार ‘सबका साथ और सबका विकास’ को लेकर प्रतिबद्ध है और यह बिल इसका एक सबूत है।

बता दे की सोमवार को मोदी कैबिनेट ने बड़ा फैसला लेते हुए आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों (सामान्य वर्ग) को नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया था।

पढ़े :   किशनगंज के सांसद मौलाना असरारुल हक कासमी का निधन

Leave a Reply