नए साल का तोहफा : घर में सोलर पैनल लगाकर हर महीने कमाएं पैसा, …जानिए

बिजली उपभोक्ताओं को बिहार सरकार ने नए साल में साैगात दी है। अब वे अपने घरों पर सोलर पैनल लगाकर बिजली न सिर्फ इस्तेमाल कर सकेंगे, बल्कि बिजली कंपनी को बिजली बेच भी सकेंगे। बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) और सरकारी बिजली कंपनी एसबीपीडीसीएल इसकी शुरुआत करने जा रहा है। एसबीपीडीसीएल ने इसके लिए नोटिस भी जारी कर दिया है।

कंपनी के मुख्य अभियंता (भागलपुर) नरेंद्र कुमार ने बताया, तीन हिस्सों में पूरी योजना को बांटा गया है। 5 किलोवाट तक की सोलर एनर्जी को सिंगल फेज, 5-45 किलोवाट तक थ्री फेज और 45 से 1 मेगावाट तक को 11 केवी में तब्दील किया गया है। थर्मल पावर की जगह सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने की मंशा के तहत यह लागू किया जा रहा है।

उपभोक्ताओं को होगा फायदा
कंपनी के अनुसार, उपभोक्ताओं को इस नई व्यवस्था से फायदा होगा। 5 किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल से तैयार बिजली से यदि कोई परिवार हर माह 500 यूनिट बिजली तैयार करता है। इसके साथ ही उसकी खपत हर माह 200 यूनिट है तो बाकी 300 यूनिट बिजली कंपनी खरीद लेगी। इसका भुगतान उपभोक्ताओं को कर दिया जाएगा।

पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मिलेगा कनेक्शन
आने वाले 10 साल में 40 प्रतिशत सोलर पावर इस्तेमाल के लिए सरकार ने सोलर प्लेट लगाने के लाइसेंस के लिए वेबसाइट पर फॉर्म अपलोड किया है। सरकारी बिजली कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इस योजना का नोटिस जारी किया है। कंपनी के अनुसार, योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा।

ऐसे करेगा काम
अगर उपभोक्ताओं के पास खाली जगह है तो वहां ब्रेडा सोलर प्लेट लगाएगा। उपभोक्ताओं की बिजली खपत के अनुसार कनेक्शन होंगे। दिन में धूप से सोलर पैनल बिजली बनाएगी। यह बिजली कंपनी उपभोक्ताओं से उसी दर पर खरीदेगी, जिस दर पर उपभोक्ताओं को बिजली बेची जा रही है। इसके लिए बकायदा मीटरिंग डिवाइस लगाई जाएगी। शाम में कंपनी उपभोक्ताओं को यही बिजली सप्लाई करेगी।

पढ़े :   बिहार के लाल का कमाल: बाइक और बिजली की चोरी बचाएगी ये डिवाइस, ...जानिए

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!