PM मोदी ने ‘मन की बात’ में CM नीतीश के काम की फिर की तारीफ, …जानिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को साल 2018 में मन की बात के पहले कार्यक्रम को आकाशवाणी से संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पिछले सप्ताह 21 जनवरी को बिहार में दहेज प्रथा व बाल विवाह के खिलाफ बनायी गयी मानव शृंखला का उल्लेख किया और इसकी तारीफ की।

उन्होंने कहा सामाजिक कुप्रथाओं और कुरीतियों के ख़िलाफ सदियों से हमारे देश में व्यक्तिगत और सामाजिक स्तर पर लगातार प्रयास होते रहे हैं। अभी कुछ दिन पहले बिहार ने एक रोचक पहल की। राज्य में सामाजिक कुरीतियों को जड़ से मिटाने के लिए 13 हज़ार से अधिक किलोमीटर की विश्व की सबसे लंबी मानव-शृंखला, बनायी गयी। इस अभियान के द्वारा लोगों को बाल-विवाह और दहेज़-प्रथा जैसी बुराइयों के खिलाफ़ जागरूक किया गया। दहेज़ और बाल-विवाह जैसी कुरीतियों से पूरे राज्य ने लड़ने का संकल्प लिया।

उन्होंने इसके लिए राज्य के मुख्यमंत्री व जनता की तारीफ की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि समाज के सभी लोगों को विकास का लाभ मिले, इसके लिए कुरीतियों को समाप्त करना जरूरी है। आइये हम सब मिलकर ऐसी कुरीतियों को समाज से ख़त्म करने की प्रतिज्ञा लें और ‘न्यू इंडिया’ एक सशक्त एवं समर्थ भारत का निर्माण करें। प्रधानमंत्री की सराहना पाकर जनता दल यूनाइटेड गदगद है।

जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने इस मुद्दे पर आज कहा कि हमाने नेता नीतीश कुमार ने सोशल रिफॉर्म का काम शुरू किया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रकाश पर्व के दौरान राज्य में की गयी शराबबंदी की प्रशंसा की थी। वहीं, भाजपा नेता संजय टाइगर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक राज्य के मुख्यमंत्री के अच्छे काम की प्रशंसा करना पॉजिटिव राजनीति है।

पढ़े :   पटना के गांधी मैदान में खुला फूड कोर्ट: सुबह से रात तक शुद्ध, स्वादिष्ट विविध व्यंजनों का लें आनंद

Leave a Reply