खुशखबरी! बिहार बोर्ड के छात्रों को मिलेगी हर माह छात्रवृत्ति: कौन होगा लाभान्वित और कितना मिलेगा? …जानिए

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मैट्रिक और इंटर टॉपर्स को हर माह छात्रवृत्ति देगी। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में प्रथम 10 स्थान तथा इंटर वार्षिक परीक्षा में कला, विज्ञान तथा वाणिज्य संकाय में प्रथम पांच-पांच स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रत्येक माह की पहली तारीख को अकाउंट में छात्रवृत्ति की राशि भेज दी जाएगी। उक्त निर्णय शुक्रवार को विद्यालय विद्यालय परीक्षा समिति की शासी निकाय की बैठक में लिया गया।

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 2017 की मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा के टॉपर्स को भी देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेधा छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा। मैट्रिक में प्रथम 10 स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को दो साल तक 1200 रुपये तथा इंटर में प्रत्येक संकाय में प्रथम पांच स्थान वाले विद्यार्थियों को डिग्री कोर्स पूरा करने के लिए 1500 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलेगी। मैट्रिक टॉपर्स को छात्रवृत्ति का लगातार लाभ लेने के लिए 11वीं में न्यूनतम 60 फीसद अंक प्राप्त करना होगा। साथ ही, 12वीं में नामांकन भी कराना होगा।

वहीं, इंटर टॉपर्स को छात्रवृत्ति नियमित प्राप्त करने के लिए सामान्य स्नातक कोर्स के लिए तीन साल, तकनीकी कोर्स वालों को चार साल तथा पांच वर्षीय कोर्स के लिए पूरे पढ़ाई के दौरान छात्रवृत्ति दी जाएगी। प्रतिवर्ष की वार्षिक परीक्षा में विद्यार्थी को न्यूनतम 60 फीसद अंक प्राप्त करने होंगे।

राशि विद्यार्थियों के अकाउंट में आरटीजीएस के माध्यम से प्रतिमाह की जाएगी। इस साल टॉपर्स को कोर्स प्रारंभ होने के माह से छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा-2018 में टॉप-10 में 22 तथा इंटर में सभी तीनों संकाय के टॉप-5 में भी 22 विद्यार्थी शामिल हैं।

पढ़े :   गरीब छात्रों की जिन्दगी संवारने वाले आनंद कुमार को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

Leave a Reply

error: Content is protected !!