बिहटा में जल्द बनेगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, …जानिए

सियासी घमासान के बीच एक अच्छी खबर। बिहटा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने के लिए बिहार सरकार ने केंद्र के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। बिहार सरकार की ओर से नीतीश कुमार और केंद्र सरकार की ओर से केन्द्रीय विमानन मंत्री पी अशोक गजपति राजू ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

पढ़े :   खुशखबरी! बिहार के मुजफ्फरपुर समेत सात हवाई अड्‌डों का विकास कर शुरू होगी विमान सेवाएं, ....जानिए

बिहटा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की कवायद शुरू हो गई है बिहार सरकार ने जमीन अधिग्रहण के काम को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। राज्य सरकार ने इसके लिए 270 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।

हवाई अड्डा निर्माण कार्य को अंतिम रूप देने के लिए केंद्र सरकार और बिहार सरकार के बीच एमओयू हस्ताक्षर किए गए। मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद भवन में केंद्रीय विमानन मंत्री पी अशोक गजपति राजू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। संवाद भवन में बिहार सरकार के साथ तमाम अधिकारी भी मौजूद थे।

मालूम हो कि इधर राज्य सरकार भी हवाई अड्डा की जमीन मामले को सलटाने में तेजी दिखा रहा है। गुरुवार को पटना डीएम भी स्थिति का जायजा लेगने बिहटा पहुंचे थे। इसी क्रम में उन्होंने हवाई अड्डा के निर्माण में आड़े आने वाली सभी बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुये बिहटा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के लिए होने जा रहे भू-अर्जन में जमीन मालिकों के मुआवजा से संबंधित मूल्यांकन आदि को लेकर अधिकारियों से चर्चा की थी।

बता दें कि विगत वर्ष राज्य सरकार ने पटना हवाई अड्डा के साथ बिहटा हवाई अड्डा को भी नागरिक सेवा के लिए विस्तारित किये जाने का फैसला लिया था। दोनों हवाई अड्डा पर सालाना 15-15 लाख यात्रियों के आने-जाने के साथ ठहरने के लिए सुविधाएं बढ़ाये जाने की भी योजना है। इसके अलावा पटना हवाई अड्डा की पुरानी इमारत को तोड़कर नया बनाया जायेगा। वहीं, बिहटा हवाई अड्डा के लिए 109 एकड़ जमीन अधिग्रहण कर उसे एयरफोर्स के साथ व्यावसायिक तौर पर इस्तेमाल करने की व्यवस्था करने का फैसला किया गया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!