बिहार के बरौनी, मुजफ्फरपुर समेत पांच जिलों को मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, …जानिए

बिहार के बरौनी में नया खाद कारखाना खुलेगा। वहां पर एक नए पेट्रो-केमिकल यूनिट की भी स्थापना होगी।

शुक्रवार को केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 1, अणे मार्ग जाकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ केंद्र सरकार द्वारा बिहार को दिए गए पैकेज पर बैठक की। इस दौरान उन्होंने बिहार में प्ट्रोलियम मंत्रालय द्वारा खोली जाने वाली नई इकाइयों की जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य में पाइप लाइन के माध्यम से एलपीजी की आपूर्ति की तैयारी को जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इस दौरान बरौनी रिफाइनरी के विस्तारीकरण और सुपौल में इथनॉल प्लांट लगाने पर भी चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत बिहार के विभिन्न इलाकों में पाइपलाइन के माध्यम से एलपीजी उपलब्ध कराया जाना है। हर घर रसोई गैस का कनेक्शन दिया जाना है। फिलहाल किसी एक जिला में इस योजना का पायलट प्रोजेक्ट शुरू करके की कार्य योजना बनाई जा रही है। इसके लिए नवम्बर में विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने सभी योजनाओं के कार्यान्वयन में बिहार सरकार की तरफ से पूर्ण सहायता और सहयोग का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने केन्द्र की योजनाओं के कार्यान्वयन में समन्वय और मॉनिटरिंग के लिए विकास आयुक्त को नोडल पदाधिकारी बनाने का आदेश दिया।

केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने केन्द्र की तरफ से प्रधानमंत्री पैकेज के तहत बिहार में चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पाइपलाइन को मोतिहारी तक और एलपीजी पाइपलाइन को भागलपुर से मुजफ्फरपुर तक विस्तारित किया जाएगा।

पढ़े :   जेलों को कंप्यूटराइज करने वाला देश का पहला राज्य बना बिहार, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!