बिहार कैबिनेट बैठक: 11 अग्निशमन केंद्रों की स्थापना समेत 13 एजेंडों पर लगी मुहर

मंगलवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में बिहार कैबिनेट की बैठक संपन्‍न हुई। बैठक में कुल 13 एजेंडों पर मुहर लगी। बैठक में बिहार में तीन नये अग्निशमन केंद्र की स्‍थापना का‍ निर्णय लिया गया। इन केंद्रों की स्‍थापना औद्योगिक क्षत्रों में की जायेगी। 9 प्रमंडल में कुल 11 स्थान पर अग्निशमन केंद्र बनेंगे।

राज्‍य के औद्योगिक क्षेत्रों में कुल 3 नये बेला (मुजफ्फरपुर), जेठुली(हाजीपुर), एवं बरारी (भागलपुर) में दो-दो यूनिट के नये अग्निशमन केंद्रों की स्‍थापना की जायेगी तथा विभिन्‍न कोटि के पदों का सृजन स्‍थायी रूप से किया जायेगा।

इसके अलावा कौशल विकास मिशन स्‍कीम के तहत वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित 47 जिलों में कौशल विकास के योजना के तहत बांका जिला में एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थान की स्‍थापना एवं पदसृजन किया जायेगा।

कैबिनेट के अन्य महत्‍वपूर्ण फैसले
– विश्वविद्यालय शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के वेतनआदि के लिए 782 करोड नौ लाख 85 हजार की स्वीकृति इसमें पूर्व स्वीकृत 544 करोड 27 हजार 479 रुपये का सामंजन।
– राज्य के औद्योगिक क्षेत्र में नये अग्निशमन केंद्रों बेला, जेठुली और बरारी में दो दो यूनिट नये केंद्र की स्थापना केंद्रों की स्वीकृति। केंद्र के लिए पदों के सृजन की स्वीकृत।

– नौ प्रमंडलीय शहरों के विभिन्न शहर फतुहा पाटलिपुत्रा, सिपारा, मोजाहिपुर, भगवानपुर, मानपुर, लहेरियासराय, जेपी विवि के पास, जमालपुर, सोनवर्षा, गुलाबबाग में दो दो यूनिट के कुल 11 अग्निशमन केंद्रों की स्थापना और विभिन्न कोटि के पदों का सृजन की स्वीकृति।
– राजपत्रित पदाधिकारी की विभागीय परीक्षा नियमावली 2017 की स्वीकृति।

– राज्य आयुष सोसाइटी बिहार पटना के गठन की स्वीकृति।
– स्वास्थ्य विभाग में संविदा में विभिन्न तकनीक पदों पर कार्यरत 463 संविदा कर्मियों की अनुबंध अविधि एक साल बढाने की स्वीकृति।

पढ़े :   बक्सर हमले के बाद मुख्यमंत्री नीतीश को मिली Z+ सुरक्षा

– गुरुगोविंद सिंह महाराज के 350 जयंती पर बहुद्देशीय प्रकाश केंद्र और उद्यान के निर्माण के लिए 49 करोड़ की स्वीकृति।
– बिहार सचिवालय भोजशाला के कर्मियों के पुनरीक्षित वेतन स्तर की स्वीकृति के संबंध में।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!