बिहार में एक बार फिर NDA की सरकार, नीतीश सीएम तो सुशील मोदी बने डिप्टी सीएम

बिहार में 20 महीने पुराने जेडीयू-आरजेडी महागठबंधन टूटने के बाद नीतीश कुमार अब बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं। गुरुवार सुबह 10 बजे नीतीश ने छठी बार सीएम पद की शपथ ली। इनके अलावा अलावा बीजेपी के सीनियर लीडर सुशील कुमार मोदी ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। पटना स्थित राजभवन के राजेंद्र मंडप में राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपेठी ने नीतीश और मोदी को पद-गोपनीयता की शपथ दिलाई।

इससे पहले बुधवार की रात सीएम आवास पर जदयू और भाजपा विधायकों की बैठक में नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। इसके बाद दोनों दलों के विधायक राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

मंत्रिमंडल की बात करें तो सूत्रों के मुताबिक दोनों पार्टियों के कोटे से 14-14 मंत्री बनाए जा सकते हैं। प्रेम कुमार, नन्दकिशोर यादव मंत्री और सुशील मोदी डिप्टी सीएम होंगे। वहीं विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधऱी बने रह सकते हैं।

नीतीश ने पीएम के उस ट्टवीट का भी स्वागत किया था जिसमें पीएम ने नीतीश को बधाई दी थी। उधर, प्रतिक्रिया में नीतीश ने भी उन्हें ट्ववीट कर उन्हें शुक्रिया कहा है।

बिहार की 243 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 122 विधायकों की जरूरत होती है जो कि फिलहाल महागठबंधन के पास है। दलगत स्थिति की बात करें तो बीजेपी के पास 53 और जेडीयू के पास 71 विधायक हैं ऐसे में अगर दोनों पार्टियां साथ आती हैं तो बिहार में फिर से एनडीए की सरकार बन सकती है। इसके अलावा भाजपा की अगुआई वाली एनडीए में रालोसपा के दो, लोजपा के दो और हम के भी एक विधायक हैं।

पढ़े :   बिहार कैबिनेट: नियोजित शिक्षकों के दो महीने के वेतन के लिए 1300 करोड़ मंजूर

Leave a Reply

error: Content is protected !!