चलती ट्रेन में हो कोई भी परेशानी तो इनसे करें शिकायत

रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को लेकर सजग है। आये दिन नई घोषणाएं कर रेलवे यात्रियों को राहत देने का काम कर रही है। अब नई व्यवस्था के तहत यदि आपको चलती ट्रेन में कोई परेशानी है तो उसकी सूचना बोगी में तैनात टीटीई को दे सकते हैं। टीटीई सीधे यात्रियों की शिकायतों को रेलवे कंट्रोल रूम को भेज देगा। अगले स्टेशन तक ट्रेन पहुंचने पर आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

टीटीई को क्लोज यूजर ग्रुप (सीयूजी) मोबाइल नंबर मुहैया कराया जायेगा
इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने सभी रेल जोन को निर्देश दिया है कि अब टिकट चेकिंग में तैनात टीटीई को क्लोज यूजर ग्रुप (सीयूजी) मोबाइल नंबर मुहैया कराया जायेगा जो पूरे देश में रेलवे के नंबरों पर मुफ्त बात कराएगा। इसके लिए उन्हें हर महीने 300 रुपये का टॉकटाइम और इंटरनेट सेवा भी दी जाएगी।

टिकट चेकिंग में लगे टीटीई को सीयूजी नंबर मिलने के बाद रनिंग ट्रेनों की समस्या ऑनस्पॉट सुलझायेंगे, अगर ऑनस्पॉट समस्या सुलझने वाली नहीं है, तो वे अगली स्टेशन के अधिकारियों को सूचना देंगे, ताकि यात्रियों की समस्या का तत्काल निदान किया जा सके।

दरअसल, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने पिछले दिनों दौरा कर ट्रेनों में होने वाली परेशानियों का जायजा लिया था। उन्होंने पाया कि चलती ट्रेन में यात्रियों के सबसे नजदीक टिकट निरीक्षक होते हैं। यदि उन तक समस्या पहुंचे तो जल्द निदान हो सकता है। इसके बाद उन्होंने टीटीई को नई जिम्मेदारी सौंप दी।

चाइल्ड ट्रैफिकिंग पर भी रखेंगे नजर
इसके अलावा टीटीई को यदि ट्रेन में कोई संदिग्ध गतिविधि दिखती है, जैसे चाइल्ड या ह्यूमन ट्रैफिकिंग, विस्फोटक आदि तो इसकी जानकारी भी वह तत्काल आरपीएफ व जीआरपी को दे सकेंगे।

पढ़े :   नीतीश कैबिनेट : राज्य कर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी, ...जानिए

मुख्य जन संपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल, राजेश कुमार ने कहा-
यात्री सुविधा के क्षेत्र में रेलवे ने अहम फैसला लिया है। चलती ट्रेन में यात्रियों को होने वाली परेशानियों से निजात टिकट निरीक्षक ही दिलाएंगे। इसके लिए सभी टिकट निरीक्षकों को सीयूजी नंबर देने का निर्णय लिया है।
-राजेश कुमार, मुख्य जन संपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल

Leave a Reply

error: Content is protected !!