स्वर्ण योजना के तहत राजधानी एक्सप्रेस में जोड़े जा रहे हैं 10 फीचर, …जानिए

अब आप जल्द ही राजधानी और शताब्दी रेल गाड़ियों में एक अनोखे आनंद का अनुभव कर सकेंगे। भारतीय रेल की तरफ से स्वर्ण योजना शुरू की गई है। इसके तहत फिलहाल 11 शताब्दी व 13 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में नई सुविधाएं विकसित की जाएगी। इनमें राजेंद्र नगर-दिल्ली-राजेंद्र नगर राजधानी एक्सप्रेस भी शामिल है।

नये लुक के तहत होने वाले कार्य को लेकर रेलवे बोर्ड ने फंड भी दे दिया है। पूमरे ने राजधानी एक्सप्रेस के लुक को बदलने की कवायद शुरू कर दिया है। दो से ढाई माह के भीतर बाहरी और आंतरिक रंगाई और यात्री सुविधाओं का अपग्रेडेशन कर दिया जायेगा, ताकि सफर सुगम हो सके।

यात्रियों को मिलेगी वाई-फाई की सुविधा
स्वर्ण योजना के तहत राजधानी एक्सप्रेस के बाहर कोटेड पेंट किया जायेगा, जिस पर धूल नहीं जमेगी। वहीं, आंतरिक पेंट सुनहरे रंग से किया जायेगा। इसके साथ ही बर्थ को बेहतर बनाने के साथ-साथ कोच में वाई-फाई की सुविधा मुहैया करायी जायेगी, जिससे यात्री मुफ्त इंटरनेट उपयोग कर सकेंगे। यात्री स्मार्ट फोन के माध्यम से टीवी, वीडियो और गाना का भी लुत्फ उठा सकेंगे। ट्रेन में साउंड सिस्टम होगा, जिसके माध्यम से यात्रियों को अगले स्टेशन, ट्रेन के परिचालन और विलंब की जानकारी दी जायेगी।

शौचालय का भी बदलेगा डिजाइन
अत्याधुनिक शौचालय रहेंगे। ट्रेन के किसी स्टेशन पर रुकते ही गेट बंद हो जायेंगे और रनिंग के दौरान गेट खुला रखा जायेगा। वहीं, शौचालय के फर्श को भी बेहतर बनाया जा रहा है, इससे फर्श पर पानी गिरने से चिपचिपेपन की समस्या नहीं होगी।

नये लुक में ट्रेन की खासियत
बाहरी व आंतरिक विशेष पेंट, बेहतर कैटरिंग व्यवस्था, बेहतर बेड की व्यवस्था,बेहतर शौचालय की व्यवस्था, ऑन बोर्ड स्टाफ का बेहतर व्यवहार, इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फ्री वाई-फाई, साफ-सफाई की बेहतर सुविधा,बेहतर सुरक्षा।

पढ़े :   चलती ट्रेन में हो कोई भी परेशानी तो इनसे करें शिकायत

दो माह में सुविधाओं से होगी लैस
रेलवे बोर्ड की स्वर्ण योजना में पटना राजधानी एक्सप्रेस को चुना गया है। अगले दो माह में लुक को बदलने के साथ यात्री सुविधाओं से लैस किया जायेगा।
राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!