राजधानी ट्रेन में अब किराये से अलग हुआ खान-पान शुल्क, …जानिए

रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पूर्व मध्य रेल प्रशासन ने राजेंद्र नगर-दिल्ली-राजेंद्र नगर राजधानी एक्सप्रेस की पेंट्रीकार को आइआरसीटीसी के हवाले कर दिया है। अब राजेंद्र नगर-दिल्ली-राजेंद्र नगर राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों को टिकट के साथ खान-पान शुल्क देना अनिवार्य नहीं होगा।

काउंटर या फिर ऑनलाइन टिकट बुक कराते समय मील का ऑप्शन दिया गया है, जिसमें हां या नहीं लिखना होगा। अगर यात्री ऑप्शन में नहीं लिखते हैं, तो बेस किराया के साथ-साथ फ्लैक्सी में बढ़ी दर ही देने होंगे। पिछले 15 दिनों से प्रयोग के तौर पर आइआरसीटीसी के माध्यम से राजधानी एक्सप्रेस में खाना परोस जा रहा था, लेकिन आज से पूर्णत: आइआरसीटीसी को पेंट्रीकार दे दी गयी है।

गौरतलब है कि ट्रेनों में परोसे जाने वाले खान-पान को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही थीं। साथ ही कैग की रिपोर्ट आने के बाद रेलवे बोर्ड ने खान-पान की नयी व्यवस्था शुरू की है।

अलग-अलग तय किया गया है खान-पान शुल्क
राजेंद्र नगर टर्मिनल से राजधानी एक्सप्रेस शाम सात बजे दिल्ली के लिए रवाना होती है। इसलिए दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सिर्फ खाना परोसा जाता है। वहीं, दिल्ली से पटना आने वाली राजधानी एक्सप्रेस शाम पांच बजे रवाना होती है, इसलिए पटना आने वाली राजधानी में चाय व स्नैक्स के साथ-साथ खाना भी परोसा जाता है।

इससे पटना से दिल्ली जाने वाली और दिल्ली से पटना आने वाली राजधानी एक्सप्रेस के बेस किराया में अंतर नहीं किया गया है, लेकिन खान-पान शुल्क अलग-अलग निर्धारित किया गया है।

अब खाने के मिलेंगे कई ऑप्शन
राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों को खाने का ऑप्शन नहीं था। यात्रा के दौरान खाने का मन नहीं है, फिर भी शुल्क देना अनिवार्य था। इससे यात्री शुल्क देने के साथ-साथ पेंट्रीकार का खाना खाने को मजबूर होते थे। नयी व्यवस्था लागू होने के बाद राजधानी एक्सप्रेस के यात्री सफर के दौरान घर का खाना या फिर मनपसंद खाना खा सकेंगे।

पढ़े :   भारतीय रेल ने किया विश्व की पहली सोलर ट्रेन चलाने का कमाल, जानें खासियतें

पटना से दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस

श्रेणी बेस किराया खाना के साथ किराया
फर्स्ट क्लास 3615 रुपये 3685 रुपये
सेकेंड क्लास 2125 रुपये 2270 रुपये
थर्ड क्लास 1490 रुपये 1635 रुपये

दिल्ली से पटना राजधानी एक्सप्रेस

श्रेणी बेस किराया खाना के साथ किराया
फर्स्ट क्लास 3615 रुपये 3820 रुपये
सेकेंड क्लास 2125 रुपये 2310 रुपये
थर्ड क्लास 1490 रुपये 1675 रुपये

क्या कहते हैं अधिकारी
आइआरसीटीसी को राजधानी एक्सप्रेस की पेंट्रीकार दे दी गयी है। साथ ही बेस किराया भी तय कर दिया गया है। टिकट के साथ कैटरिंग शुल्क की अनिवार्यता खत्म कर दी गयी है। अब राजधानी एक्सप्रेस के यात्री टिकट बुक कराते समय खाने का ऑप्शन चुन सकते हैं।
– राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!