बिहार को रेल मंत्रालय ने दिया बड़ा तोहफा, …जानिए

रेल मंत्रालय ने बिहार को एक बड़ा तोहफा दिया है। अब पटना से झीलों के शहर उदयपुर तक जाना आरामदायक और आसान हो गया है। रेलवे ने पाटलिपुत्र से उदयपुर सिटी जाने के लिए 19669/19670 पाटलिपुत्र-उदयपुर सिटी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की है।

पाटलिपुत्र जंक्शन से आज सुबह 06:30 बजे केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव के साथ-साथ दीघा के विधायक संजीव चौरसिया और दानापुर डीआरएम के अलावा अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

ये ट्रेन 10 अक्टूबर से प्रत्येक बुधवार को उदयपुर सिटी से रवाना होगी। जबकि पाटलिपुत्र से यह ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार को 12 अक्टूबर से संचालित होगी। उदयपुर सिटी-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस (19669) प्रत्येक बुधवार को उदयपुर से 12:20 मिनट पर दोपहर में चलकर गुरुवार की रात को 21:15 मिनट पर पाटलिपुत्र पहुंचेगी।

जबकि वापसी में पाटलिपुत्र-उदयपुर सिटी एक्सप्रेस (19670) प्रत्येक शुक्रवार को पाटलिपुत्र से रात 12:10 बजे खुल कर रविवार की सुबह 08:20 मिनट पर उदयपुर सिटी पहुंचेगी। ये ट्रेन दोनों ओर से दानापुर, आरा जंक्शन, बक्सर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, वाराणसी जंक्शन, सुल्तानपुर जंक्शन, लखनऊ चारबाग, कानपुर सेंट्रल, कन्नौज, फर्रुखाबाद जंक्शन, कासगंज जंक्शन, हाथरस सिटी, मथुरा जंक्शन, अछनेरा जंक्शन, भरतपुर जंक्शन, सवाई माधोपुर जंक्शन, कोटा जंक्शन, बुंदी, चंदेरिया व मालवी जंक्शन पर रुकेगी।

क्या है इस ट्रेन की खूबियां
इस ट्रेन में जीपीएस युक्त 16 वातानुकूलित बोगियां हैं। ताकि हर यात्री खुद अपनी सीट पर बैठे-बैठे अपने मोबाइल में ट्रेन की करेंट लोकेशन देख सकेगा। इसके अलावा हर बोगी में डिजिटल डिस्प्ले लगाया गया है, जिसमें उन्हें हर एक स्टेशन की जानकारी सीट पर बैठे बैठे प्राप्त होती रहेगी। साथ ही यात्रियों को खुशनुमा माहौल देने के लिए परफ्यूम की व्यवस्था होगी।

पढ़े :   बिहार में आठ IAS अफसरों को नई जवाबदेही, ...जानिए

इसके अलावा आग और धुएं का पता लगाने के लिए प्रत्येक कोच में संसूचन प्रणाली, आरामदायक सीटें, अत्याधुनिक बायो ट्वॉयलेट होने के साथ दृष्टिहीन यात्रियों के लिए एकीकृत ब्रेल लिपि बोर्ड भी उपलब्ध होगा। जबकि सुरक्षा के लिहाज से ट्रेन के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

सप्ताह में तीन चलाने का आश्वासन
इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने बताया कि दानापुर रेल मंडल में यात्रियों के लिए हर तरह की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि पाटलिपुत्र स्टेशन को विकास के लिए केंद्र सरकार की तरफ से अभी 68 करोड़ की राशि दी गई है। जिससे वेटिंग हॉल जैसी सुविधा जल्द ही प्लेटफार्म पर दी जाएगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही इस ट्रेन को सप्ताह में 3 दिन चलाया जाएगा।

Rohit Kumar

Founder - livebiharnews.in & Blogger @ EMadad.in | STUDENT | rohitofficial.com

Leave a Reply

error: Content is protected !!