बिहार के इस एयरपोर्ट को बनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का, …पढ़ें

बिहार के पटना एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जायेगा। सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने बैठक कर इस पर निर्णय लिया। मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद में आयोजित बैठक में पटना हवाई अड्डे की टर्मिनल बिल्डिंग के प्रारूप और नालंदा के राजगीर के ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे के निर्माण पर भी विस्तार से चर्चा हुई।

इस मौके पर कंसल्टेंट कंपनियों की ओर से एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग निर्माण और प्रारूपण के संबंध में प्रेजेंटेशन दिया गया। प्रेजेंटेशन के दौरान टर्मिनल बिल्डिंग के निर्माण में क्षेत्रीय विरासत को प्रमुखता से प्रमोट करने की चीजें दिखायी गयीं।

इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार संग्रहालय की चर्चा करते हुए कहा कि यहां बहुत सी चीजें हैं, जो बिहार की स्मृति को दर्शाती हैं। इसमें से कई चीजों का चयन किया जा सकता है।

इधर, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मेंबर प्लानिंग सुधीर रहेजा ने बताया कि पटना एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग के लिए तीन डिजाइन राजगीर, प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय और मधुबनी पेंटिंग को प्रस्तुत किया गया। आखिर में नालंदा विश्वविद्यालय तय हुआ।

दो मंजिला होगी टर्मिनल बिल्डिंग मई 2018 से शुरू होगा निर्माण
अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह बिल्डिंग दो फ्लोर की होगी। ऊपरी फ्लोर पर डिपार्चर और निचले फ्लोर पर अराइवल होगा। मौसम विभाग से लेकर स्टेट हैंगर तक बिल्डिंग को बनाया जाएगा। पहले निर्माण दो फेज में होने वाला था। अब एक साथ ही होगा। निर्माण के समय ट्रैफिक काे डायवर्ट किया जाएगा।

रहेजा के अनुसार, 36 महीने में निर्माण पूरा करने का लक्ष्य है। पांच लेबल की इंट्रीग्रेटेड बिल्डिंग होगी। एलिवेटेड सड़क होगी। पांच एरो ब्रिज और विमानों के लिए 11 पार्किंग की व्यवस्था होगी। एयरपोर्ट रनवे का विस्तार संभव नहीं है, इसलिए टर्मिनल बिल्डिंग का विस्तार हो रहा है। एयरपोर्ट कॉलोनी स्थित डायरेक्टर आवास के पास मल्टीलेवल पार्किंग बनेगी। इसमें एक साथ 1000 वाहनों को लगाने की व्यवस्था रहेगी।

25 मार्च 2018 से पटना से 24 घंटे विमान सेवा
यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पटना एयरपोर्ट को 24 घंटे विमानों का परिचालन करने का निर्णय लिया गया है। 25 मार्च 2018 से पटना एयरपोर्ट से 24 घंटे विमानों का परिचालन होगा। रहेजा ने बताया कि पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों का कंजेशन अधिक है। पिछले साल 21.12 लाख यात्रियों ने सफर किया था। इस साल यात्रियों की यह संख्या 30 लाख पार होने वाली है।

पढ़े :   प्रधानमंत्री आवास योजना : ग्रामीणों को अब मिलेगी 1.30 लाख की राशि, ...जानिए

ऐसी स्थिति में 24 घंटे विमान सेवा शुरू जरूरी हो गया है। रात में भी यात्रियों को सभी तरह की सुविधाएं मिलेगी। एयरपोर्ट निदेशक आरएस लाहौरिया ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन ने सोमवार को 4 नए चेक इन काउंटर का उद्घाटन किया। अब 14 काउंटर हो गए हैं।

बैठक में सचिव नागर विमानन मंत्रालय आरएन चौबे, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, प्रधान सचिव कैबिनेट ब्रजेश मेहरोत्रा, प्रधान सचिव राजस्व विवेक सिंह, सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव अतीश चन्द्रा, मनीष कुमार वर्मा भी मौजूद थे।

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!