खुशखबरी: पटना-बक्सर फोरलेन का 825.17 करोड़ की लागत से होगा निर्माण, 186 करोड़ की लागत से बनेगा नया पुल

पटना-बक्सर फोरलेन के अंतर्गत 825.17 करोड़ की लागत से बननेवाले कोइलवर भोजपुर फेज में कोइलवर सोन पर चार लेन के नये पुल और फोर लेन का आज भूमि पूजन संपन्न किया गया। इसको लेकर कोइलवर व बिहियां के अमराई नवादा में कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्थानीय सांसद आरके सिंह ने इस अवसर पर सोन नद के पूर्वी छोर पर विधिवत पूजा-अर्चना कर व नारियल फोड़ कर कार्य का शुभारंभ किया।

वहीं आरा-बक्सर एनएच 84 स्थित बिहिया प्रखंड के अमराई गांव के समीप आयोजित समारोह में सांसद आरके सिंह ने करोड़ों की लागत से बनने वाले भोजपुर-कोइलवर फोर लेन सड़क निर्माण कार्य का शनिवार को दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

पटना- बक्सर फोरलेन के अंतर्गत फेज-2 के कोइलवर से भोजपुर तक के 825 करोड़ की लागत से बननेवाले 44 किमी के भाग में सोन नद में अवस्थित यह पुल 1528 मीटर लंबा होगा। पुल के निर्माण की लागत 186.47 करोड़ रुपये होगी।

सोन नद पर बननेवाले इस पुल में 38 दोहरे पायों पर चार लेन का विस्तृत सड़क का निर्माण होगा। पुल के एक सड़क लेन की चौड़ाई 12.5 मीटर होगी। पुल 38 दोहरे फाउंडेशन, 38 सब स्ट्रक्चर और 37 सुपर स्ट्रक्चर की बदौलत खड़ा होगा। कुल 44 किमी के फोर लेन सड़क में 20.450 किमी पुराने सड़क को चौड़ा किया जायेगा, जबकि शेष 23.400 किमी नये बाइपास सड़क का निर्माण किया जायेगा। 44 किलोमीटर के इस खंड को सीमेंटेड बनाया जायेगा ताकि बार-बार कालीकरण और मेंटेनेंस की प्रक्रिया से बचा जा सके।

यह पुल पीएनसी व एसपीएससीपीएल दो निर्माण कंपनियां मिल कर तैयार करेंगी। परियोजना की अवधि 35 महीने की होगी।

पढ़े :   बिहार में 50 किलोमीटर की दूरी तक गंगा नदी में होगा नौका विहार, ...जानिए

सांसद ने गिनायीं उपलब्धियां
सभा को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि भोजपुर जिले को पूरे राज्य में विकसित जिला बनाना उनका लक्ष्य है। कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास वहां की सड़क से ही होता है, इसलिए बननेवाली फोर लेन सड़क पूरे शाहाबाद क्षेत्र के लोगों के लिए विकास की लकीर बनेगी। कहा कि आगामी दिनों में आरा-सासाराम और आरा-मोहनिया सड़क को भी फोर लेन में बदलना उनका लक्ष्य रहेगा।

कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबोधित करने के दौरान अपनी उपलब्धियां गिनाते उन्होंने कहा कि जल्द ही आरा-सासाराम पथ को भी एनएच में परिवर्तित किया जायेगा, जिसके लिए सर्वे का कार्य भी संपन्न करा लिया गया है। वहीं आरा-मोहनियां पथ के बारे में बातचीत करते हुए बताया कि जैसे ही बिहार सरकार इस पथ को केंद्र को दे देगी। इसे एनएच में परिवर्तित कर सड़क निर्माण की प्रक्रिया संपन्न करायी जायेगी।

आरा स्टेशन का होगा कायाकल्प
आरा रेलवे स्टेशन के विकास की बात करते हुए कहा कि जल्द ही यहां दो नये प्लेटफाॅर्म और वाशिंग पीट का निर्माण कराया जायेगा, ताकि कई गाड़ियों का ठहराव सुनिश्चित हो।

वहीं आरा-सासाराम के बीच एक नयी पैसेंजर ट्रेन की स्वीकृति मिलने की बात भी कही, जिसे रेल मंत्री द्वारा समय मिलते ही हरी झंडी दिखा शुरू किया जायेगा। कोइलवर स्टेशन के विकास की बात पूछने पर बताया कि कोइलवर और बिहियां स्टेशन के विकास के लिए मैं प्रयत्नशील हूं और ये मेरी प्राथमिकता में है।

कार्यक्रम के दौरान निर्माण कंपनी पीएनसी व एसपीएससीपीएलके परियोजना निदेशक आरके पांडेय, अजय ठाकुर, अनुमंडल पदाधिकारी, आरा नवदीप शुक्ला, पटना जिला पर्षद उपाध्यक्ष ज्योति सोनी, विनोद दास, ऋतुराज, शिवकुमार, राकेश शर्मा, पुरुषोत्तम सिंह समेत हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

पढ़े :   अब बिहार के इस गांव में पहाड़ काट बनाई सड़क, 4 किमी की दूरी तय करने के लिए घूमते थे 40 KM

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!