खुशखबरी! पेट्रोल-डीजल के दामों में बड़ी कटौती, जानें क्या है नया दाम

आम लोगों के लिए अच्छी खबर है। पेट्रोल-डीजल के दामों में बड़ी कटौती हो गई है। पेट्रोल के दामों में 2.16 रुपये और डीजल की कीमत में 2.10 रुपये की कमी हो गई है। घटी हुई कीमतें आज आधी रात से लागू होंगी। आज समीक्षा के बाद पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी करने का फैसला लिया गया है।

इन बढ़ी कीमतों में राज्य की लेवी शामिल नहीं है। दामों में वास्तविक बढ़त स्थानीय वैट की दरें जुड़ने के बाद थोड़ी ज्यादा हो जाएगी।

इससे पहले 30 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया था। उस समय पेट्रोल एक पैसा प्रति लीटर और डीजल 44 पैसा प्रति लीटर महंगा किया गया था। पेट्रोल-डीजल के कीमतों की प्रत्‍येक 15 दिन में समीक्षा की जाती है। 16 अप्रैल को पेट्रोल के दाम में 1.39 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 1.04 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी।

आपको बता दें कि 1 मई से सरकार ने एक्सपेरीमेंट के तौर पर देश के 5 शहरों में पेट्रोल, डीजल की कीमतों में उनके अंतर्राष्ट्रीय दाम के मुताबिक रोजाना आधार पर संशोधन की शुरुआत कर दी है। फ्यूल रिटेलर 5 चुनिंदा शहरों में रोजाना कीमतों में बदलाव के लिए एक पायलट प्रोजक्ट लॉन्च कर चुके हैं। तेल कंपनियों द्वारा 5 राज्यों में एक पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया गया है जो आगे जाकर देशभर में लागू हो जाएगा। यह फैसला पुडुचेरी, विशाखापटनम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में लागू हो चुका है। आपको बता दें कि 3 सरकारी तेल कंपनियों का देश के कुल पेट्रोल पंप में से 95 फीसदी हिस्से पर कब्जा है। और इन 3 कंपनियों बीपीसीएल, आईओसी और एचपीसीएल ने ये मांग की थी कि रोजाना पेट्रोल-डीजल के दाम अंतर्राष्ट्रीय कीमतों के हिसाब से बदले जाएं।

पढ़े :   बिहार में महंगा हुआ दूध, जानें... शुक्रवार से होंगी यह नयी दरें

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!