आज से हर दिन बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम: एप, टोल फ्री नंबर व वेबसाइट से जानिए रेट

16 जून से देश भर में पेट्रोल व डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे। अहर दिन के लिए इनके नये दाम रहेंगे जो कि सुबह छह से लेकर अगली सुबह छह बजे तक यानी 24 घंटे लागू रहेंगे। देश की तकरीबन 56 हजार पेट्रोल पंपों ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।

ग्राहकों के लिए अच्छी सूचना यह है कि तेल कंपनियों ने 16 जून सुबह से पेट्रोल की कीमत में 1.12 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 1.24 रुपये प्रति लीटर की कमी करने का एलान किया है। इसके साथ ही बिहार में पट्रोल की कीमत 1.67 रुपये घट कर 68.32 रुपये और डीजल 1.55 रुपये सस्ता होकर 57.99 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

कैसे जानें पेट्रोल-डीजल के दाम
देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने ग्राहकों से अपील की है कि वे स्वयं रोजाना पेट्रोल व डीजल की खुदरा कीमत की सूचना लें। इसके लिए एक एप जारी किया गया है। एप Fuel@IOC में आपको पेट्रोल और डीजल की लेटेस्ट कीमतें पता चल जायेंगी। इसके अलावा ग्राहक अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में RSPDEALER CODE टाइप कर इसे 92249-92249 पर भेज सकते हैं। इस जरिये भी उनको पेट्रोल-डीजल की कीमतें पता चल जायेंगी। डीलर कोड की जानकारी हर पेट्रोल पंप पर लगी होगी।

एक मई से चला था पायलट प्रोजेक्ट
बताते चलें कि सरकारी तेल कंपनियों ने पहले दौर में चंडीगढ़, उदयपुर, जमशेदपुर, पुडुचेरी और विशाखापतनम में रोजाना कीमत बदलने का प्रयोग किया था। इसके आधार पर ही पूरे देश में अब इसे लागू किया जा रहा है। अभी तक देश में हर पखवाड़े पेट्रो कीमतें तय की जा रही थीं।

पढ़े :   नए साल पर पेट्रोल - डीजल हुआ महंगा, सब्सिडी वाले सिलेंडर के रेट भी बढ़े

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!