पीएम मोदी ने बिहार को दीं ये बड़ी सौगातें, …जानिए

पीएम मोदी ने आज बिहार को कई बड़ी सौगातें दीं, जिसके बाद बिहार वासियों के चेहरे खुशी से चमक उठे। पीएम मोदी आज बिहार के मोतिहारी पहुंचे, जहां उन्होंने गांधी मैदन में देशभर से जुटे 10 हजार लोगों को संबोधित किया। पीएम ने मोतिहारी में कटिहार-नई दिल्ली के बीच हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाई और फिर मधेपुरा रेल इंजन फैक्ट्री का भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण किया। इसके साथ ही पीएम मोदी रेलवे के ग्रेड ए के स्तर के नवनिर्मित बापूधाम रेलवे स्टेशन को लोकार्पण भी किया।

मधेपुरा रेल इंजन फैक्ट्री के चालू होने से कोसी के इलाके में औद्योगिक विकास की रफ्तार तेज होगी। दस साल के लंबे इंतजार के बाद विद्युत रेल इंजन कारखाना शुरू होने जा रहा है। जमीन अधिग्रहण को लेकर लगातार उत्पन्न विवादों के बाद भी कारखाना निर्माण में बाधा उत्पन्न नहीं होने देने में जिला प्रशासन की भूमिका महत्वपूर्ण मानी जा रही है। मधेपुरा के श्रीपुर चकला में बने इस कारखाने में पांच लोकोमोटिव इंजन साल 2019 में, 35 इंजन 2020 में और 60 लोकोमोटिव इंजन साल 2021 में बनाये जाएंगे। इसके बाद 800 लोकोमोटिव्स का लक्ष्य पूरा होने तक हर साल 100 लोकोमोटिव इंजन का निर्माण कारखाने में किया जाएगा।

26 हजार करोड़ की इस महत्वपूर्ण परियोजना के तहत 12 हजार हॉर्स पावर वाले लोकोमोटिव इंजन का निर्माण होगा। इस कारखाने से निकलने वाले इंजन 9000 टन वजनी मालगाड़ी को लेकर चलने की क्षमता वाले होंगे। वित्तीय वर्ष 2007-08 में तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद ने मधेपुरा में विद्युत रेल इंजन कारखाना लगाने की घोषणा की थी।

पढ़े :   बिहार बोर्ड आज मैट्रिक का रिजल्ट एक बजे करेगा जारी, ऐसे देखें रिजल्ट

पीएम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा भी है कि आज की ये परियोजनाएं केंद्र सरकार केे उस विजन का परिणाम है जिसमें पूर्वी भारत का विकास निहित है। इक्कीसवी सदी की आवश्यकताओं को देखते हुए इन इलाकों में हाई-वे, रेलवे, वाटर-वे इन सभी का विकास तेज गति से आगे बढ़ रहा है। आज लगभग नौ सौ करोड़ रुपये के नेशलन हाई-वे का शिलान्यास किया गया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!