मक्का उत्पादन के लिए बिहार को प्रधानमंत्री ने दिया कृषि कर्मण पुरस्कार

2015-16 में मोटे अनाज के तहत मक्का उत्पादन में पूरे देश में सर्वोच्च उत्पादन देने के लिए बिहार को कृषि कर्मण पुरस्कार 2015-16 से सम्मानित किया गया है। शनिवार को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर उपस्थित कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार को यह सम्मान प्रदान किया।

इस समारोह में पुरुष वर्ग में खगड़िया जिले के गोगरी प्रखंड के गौछारी गांव के अनिल कुमार को 149.60 क्विंटल प्रति हेक्टेयर और महिला वर्ग में खगड़िया के ही परवत्ता कुल्हड़िया की नीलम कुमारी 137 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उत्पादन के लिए दो-दो लाख रुपए के साथ प्रशस्ति पत्र दिया गया। इसी तरह कृषि विज्ञान केन्द्र, औरंगाबाद, बिहार को क्षेत्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया। इस मौके पर केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह, कृषि उत्पादन आयुक्त सुनील कुमार सिंह, प्रधान सचिव सुधीर कुमार और कृषि निदेशक हिमांशु कुमार राय भी मौजूद थे।

इसके पहले बिहार को 2012 में धान और 2013 में गेहूं की बेहतर उत्पादकता के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार मिल चुका है। बिहार के लगभग 22 जिलों में मक्का का अधिक उत्पादन होता है। खास कर उत्तर बिहार के खगड़िया, पूर्णिया आदि जिलों में मक्का का अधिक उत्पादन होता है।

पढ़े :   सीक्रेट सुपर स्टार कैंपेन के लिए आमिर ने बिहार की इस लड़की से की बात, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!