फिर बजा बिहारी छात्रों का डंका: पुरस्कृत करेंगे पीएम मोदी, … जानिए

बिहार में प्रतिभावानों की कमी नही है, बिहार के युवा हर जगह अपना परचम अपने कार्यो की बदौलत लहराते रहे हैं। आज हम बात कर रहे है बिहार के दो मेधावी विद्यार्थियों विकास प्रसाद और चंद्रकांता नैना की जिन्हे प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली में सम्मानित करेंगे। इन दोनों विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित स्वच्छ भारत निबंध प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त किया है।

विकास ने जूनियर श्रेणी में बाजी मारी तो चंद्रकाता ने सीनियर श्रेणी में। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दोनों मेधावी विद्यार्थियों को 2 अक्टूबर को गांधी जयंती और स्वच्छता दिवस समारोह के मौके पर दिल्ली में आयोजित समारोह में सम्मानित करेंगे।

केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के आग्रह पर स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने देशभर के स्कूलों में स्वच्छता पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की थी। एक से 15 सितंबर के बीच हुई प्रतियोगिता में देशभर के प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता दो श्रेणी में हुई। इसमें बिहार के भी हजारों बच्चों ने भाग लिया।

छात्रों के लिखे निबंध स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किए गए। राष्ट्रीय चयन समिति ने देशभर के बच्चों के लिखे निबंध की जांच करने के बाद जूनियर श्रेणी में इंदिरा आवास मध्य विद्यालय बिलौटी, आरा की कक्षा आठ के छात्र विकास प्रसाद और मनोहर उच्च विद्यालय बैजनाथपुर, सहरसा की कक्षा नौ की छात्रा चंद्रकांता नैना को विजेता घोषित किया।

इसके अलावा छात्र-छात्राएं पीएम संग करेंगे संवाद। बिहार के 10 छात्र-छात्राएं प्रधानमंत्री के साथ स्वच्छता पर संवाद करेंगे। देशभर में नवोदय विद्यालयों से चुने गए 20 बच्चों में से आधे बिहार के हैं।

पढ़े :   प्रशासन ने झोंकी ताकत, मानव श्रंखला को सफल बनाने का किया अपील

9वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के ये छात्र-छात्राएं दो अक्तूबर को गांधी जयंती के मौके पर दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में पीएम मोदी से स्वच्छता पर चर्चा करेंगे।

Rohit Kumar

Founder- livebiharnews.in & Blogger- hinglishmehelp.com | STUDENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!