खुशखबरी: बिहार को रेलवे ने दिया राजधानी एक्सप्रेस का तोहफा, …जानिए

बिहार के कटिहार जिला के रेल उपभोक्ताओं को वीआईपी ट्रेन का एक और तोहफा मिल सकता है। रेल प्रशासन की मांग पर रेल मंत्रालय ने इस रूट से गुजरनेवाली चौथी राजधानी अगरतला से आनंद विहार के परिचालन को हरी झंडी दे दी है।

हालांकि यह कब से चलेगी यह अभी स्पष्ट नहीं है। पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों के उपभोक्ताओं ने इस संबंध में कई बार स्थानीय जनप्रतिनिधियों से पत्राचार भी किया है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के सीपीटीएम आरके सिंह ने एक नई राजधानी ट्रेन चलाये जाने की घोषणा की है।

कटिहार जंक्शन से अभी तीन राजधानी एक्सप्रेस चलती है। 12235 नम्बर की गुवाहाटी नई दिल्ली राजधानी शुक्रवार को चलती है। वहीं 12435 नम्बर की डिब्रूगढ़ नई दिल्ली राजधानी मंगलवार व शनिवार को चलायी जाती है।

जबकि 12423 नम्बर की राजधानी डिब्रूगढ़ नई दिल्ली के बीच रोज चलती है। इन तीनों राजधानियों का रूट वाया एनजेपी कटिहार बरौनी ही है, फलस्वरूप यहां के यात्री इस ट्रेन का लाभ लेते आ रहे हैं।

सहरसा होकर जाएगी राजधानी
आनेवाले समय में अगरतला से आनंद बिहार के बीच चलनेवाली राजधानी इस रूट की सबसे लम्बी दूरी की राजधानी होगी। रेल सूत्रों की मानें तो पूर्वोत्तर क्षेत्र को देश की राजधानी से जोड़ने के उद्देश्य से इस ट्रेन का परिचालन किया जा सकता है।

अगरतल्ला का नहरालागुन देश के पूर्वी छोर पर अंतिम स्टेशन होगा जहां से यह ट्रेन चलेगी और मणिपुर, असम, पश्चिम बंगाल, बिहार, यूपी होते दिल्ली जाएगी। कटिहार मंडल में इस ट्रेन का रूट एनजेपी से कटिहार, पूर्णिया, सहरसा मानसी फिर बरौनी की ओर होगा।

पढ़े :   गुड न्यूज! अब पटना से नई दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन एम्बुलेंस, ये है खासियत

बोले अधिकारी
वरीय वाणिज्य प्रबंधक सह सूचना अधिकारी बीके मिश्रा ने बताया कि अगरतला आनंद बिहार राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन प्रस्तावित है लेकिन अभी तिथि निर्धारित नहीं है।

कटिहार सिलीगुड़ी रेलखंड पर पूरी तरह रेल सेवा बहाल होने के बाद ट्रेन जल्द चलायी जा सकती है जिससे पूर्णिया, बनमनखी, सहरसा खगड़िया आदि जिले के रेल यात्री भी लाभान्वित होंगे।

Leave a Reply