बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को लगा झटका, …जानिए

गर्मी आने से पहले बिहार में लोगों को पसीना छूटने लगा है। सबसे अधिक पसीना एसी में रहने वालों को बिल जमा करने में छूटेगा। दरअसल बिहार राज्य विद्युत विनियामक आयोग ने बुधवार की सुबह बिजली की नयी दरों का एलान किया। नयी दरें एक अप्रैल से प्रभावी होंगी।

बिजली बिल में औसतन 5 फीसद की वृद्धि की गई है। फैसला जीरो सब्सिडी के आधार पर किया गया है। 100 यूनिट तक 40 पैसे की बढ़ोतरी, 100 से 200 तक 45 पैसा बढ़ोतरी और 200 से ऊपर यूनिट पर 55 पैसा की बढ़ोतरी की गई है। बिजली बिल के फिक्स चार्ज पर किसी तरह की बढ़ोत्‍तरी नहीं हुई है। जबकि उद्योग की टैरिफ में 9.29 फीसद की वृद्धि की गई है।

पिछले वर्ष विनियामक आयोग की अनुशंसा के बाद राज्य सरकार ने अलग-अलग स्लैब में सब्सिडी की घोषणा की थी लिहाजा इस बार भी लगे हाथो विभाग के मुखिया ने सब्सिडी देने की बात कही। सरकार संबंधित उपभोक्ताओं को उसके बिजली बिल पर कितने रुपए की सब्सिडी देगी इसका खुलासा नहीं हुआ है लेकिन बिजली की शुल्क में बढ़ोतरी के तुरंत बाद ही विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि बढ़े हुए के दरों पर सरकार सब्सिडी देगी। बढ़े दरों के आदेश की प्रति मिलने पर सब्सिडी पर फैसला होगा। उपभोक्ता बढ़े हुए दाम को लेकर घबराएं नहीं।

पढ़े :   शव को जिंदा करने के लिये घंटों अस्पताल में परिजन करते रहे कोशिश

Leave a Reply

error: Content is protected !!