बिहार की छह विभूतियों को मिला पद्म सम्मान, …जानिए

केंद्र सरकार ने बिहार की छह विभूतियों को पद्म पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की है। गृह मंत्रालय की ओर से शुक्रवार की देर शाम जारी सूची में मधुबनी के भाजपा सांसद हुकुमदेव नारायण यादव को पद्म भूषण देने की घोषणा हुई है। जबकि पांच अन्य को पद्मश्री पुरस्कार दिये जायेंगे।

इनमें मिथिला चित्रकारी के क्षेत्र में पिछले आठ दशक से कार्य करने वाली मधुबनी के रांटी की निवासी गोदावरी दत्त, दलित बच्चों की शिक्षा दिलाने के क्षेत्र में कार्य करने वाले पूर्व आइपीएस अधिकारी जेके सिन्हा, फिल्म अभिनेता मनोज वाजपेयी, मुजफ्फरपुर की किसान चाची राजकुमारी देवी और भाजपा की रामनगर की विधायक भगिरथि देवी के नाम शामिल हैं।

विधायक भागिरथी देवी की पहचान शुद्ध बिहारी खांटी वाली और विधानसभा समेत सभी मंचों में सरल गंवई भाषा में अपने क्षेत्र के पक्ष को मजबूती से रखने के लिए है। महादलित परिवार से आनेवाली पश्चिम चंपारण के रामनगर सुरक्षित क्षेत्र से भाजपा विधायक भागिरथी देवी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लगातार चार बार से वे विधायक हैं।

मुजफ्फरपुर के सरैया प्रखंड के आनंदपुर निवासी राजकुमारी देवी (किसान चाची) ने खेती किसानी में उत्कृष्ट योगदान दिया है। किसान चाची को इसके पहले भी राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर कई पुरस्कार मिल चुके हैं। गोदावरी दत्त को 20 से अधिक पुरस्कार मिल चुके है।

पढ़े :   बिहार के शिक्षकों के लिए काम की खबर : वेतन में होगी कटौती, ...जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!