स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता: बिहार के इस रेलवे स्टेशन को पूरे देश में दूसरा स्थान, …जानिए

रेलवे स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता में बिहार के मधुबनी स्टेशन ने देश में दूसरा स्थान हासिल किया है। स्थानीय कलाकारों ने पूरे स्टेशन का स्थानीय मधुबनी पेंटिंग से सौंदर्यीकरण किया है। तमिलनाडु के मदुरै स्टेशन को भी दूसरा स्थान मिला है।

वहीं महाराष्ट्र के बल्लारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशनों को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। तीसरा पुरस्कार संयुक्त रूप से गुजरात के गांधीधाम, राजस्थान के कोटा और तेलंगाना के सिकंदराबाद स्टेशनों को मिला है। पहले स्थान पर रहे विजेता को 10 लाख रुपये, दूसरे स्थान पर रहे विजेता को पांच लाख रुपये और तीसरे स्थान पर रहे विजेता को तीन लाख रुपये पुरस्कार में दिये जायेंगे।

कभी सबसे गंदे स्टेशनों में शामिल था
मधुबनी स्टेशन को 2015-16 में देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में शुमार किया गया था। स्थिति को सुधारने के लिए यहां अगस्त 2017 में खासतौर पर इन्‍वायरन्‍मेंट एंड हाउस कीपिंग पद पर भवेश कुमार झा की तैनाती की गयी। उन्होंने इसकी सुंदरता निखारने में मिथिला पेंटिंग के उपयोग का प्रस्ताव अधिकारियों के समक्ष रखा। इसकी अनुमति मिलने के बाद गांधी जयंती पर डीआरएम आरके जैन ने इसकी शुरुआत की। इसमें 184 कलाकार लगे। उन्होंने 10 दिनों में मिथिला पेंटिंग के जरिये इसका कायाकल्प कर दिया।

पढ़े :   विश्व की दूसरी बड़ी रेल दुर्घटना, बेमौत मारे गए थे हजारों यात्री

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!