महंगाई की मार : सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर महंगा, जानिए क्या है नई कीमत

देश की आम जनता पर एक बार फिर से महंगाई की मार पड़ी है। तेल एवं गैस कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतों में इजाफा कर दिया है। आज से सब्सिडी युक्त LPG 1.76 रु प्रति सिलेंडर महंगा हो जाएगा तो वहीं नॉन सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 35.50 रुपए की बढ़ोतरी हो गई है।

रेट में बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सब्सिडी युक्त एलपीजी सिलिंडर की कीमत 498.02 रुपए हो जाएगी तो वहीं नॉन सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 789.50 रुपए होगी। वर्तमान में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 496.26 रुपए है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बयान जारी कर वृद्धि की घोषणा की। आधार मूल्य में बदलाव और उस पर कर प्रभाव से दाम में वृद्धि हुई है।

उल्लेखनीय है कि रसोई गैस की एवरेज इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और फॉरेन करेंसी एक्सचेंज के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है। ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय कीमत बढ़ती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है। लेकिन टैक्स नियमों के अनुसार रसोई गैस पर जीएसटी की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है। ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर दे सकती है लेकिन कर का भुगतान बाजार दर पर करना होता है। इसी के चलते रसोई गैस पर टैक्स गणना का प्रभाव पड़ा है जिससे इसके दाम बढ़ गए हैं।

पढ़े :   राजनीतिक गहमागहमी के बीच तेजस्वी बच्चों के साथ क्रिकेट खेलते दिखे

Leave a Reply

error: Content is protected !!