बिहार में यहाँ बनेगा टाटा मेमोरियल सेंटर के सहयोग से कैंसर अस्पताल, …जानिए

बिहार के बड़े शहरों में से एक और उत्तरी बिहार की राजधानी कहे जाने वाले मुजफ्फरपुर में जल्द ही कैंसर अस्पताल बनेगा। श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एसकेएमसीएच) परिसर में टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल बनाने का रास्ता साफ हो गया है। राज्य सरकार द्वारा कैंसर हॉस्पिटल के निर्माण के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग को एसकेएमसीएच में 15 एकड़ जमीन नि शुल्क हस्तांतरण कर दी गई है। सौ बेड की क्षमता के कैंसर अस्पताल के निर्माण पर 200 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जिसका वहन केन्द्र सरकार करेगी।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय व स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को परमाणु ऊर्जा विभाग को जमीन के कागज सौंपे। परमाणु ऊर्जा विभाग और टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल मिलकर कैंसर हॉस्पिटल का निर्माण करेंगे। अगस्‍त में हॉस्पिटल का शिलान्यास किया जाएगा और माह के अंत तक निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। तीन साल में हॉस्पिटल बनकर तैयार हो जाएगा। यहां कैंसर के अत्याधुनिक इलाज और शोध की व्यवस्था होगी।

मुजफ्फरपुर में टाटा मेमोरियल का चौथा अस्पताल होगा। मुजफ्फरपुर में कैंसर हॉस्पिटल बनने से उत्तर बिहार के इक्कीस जिले के मरीजों को फायदा होगा। उनको इलाज कराने के लिए मुम्बई, दिल्ली और कोलकाता नहीं जाना पड़ेगा। यहां तक कि पटना भी आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मुजफ्फरपुर में ही उच्च कोटि का इलाज उपलब्ध हो सकेगा।

पढ़े :   बिहार के बरौनी, मुजफ्फरपुर समेत पांच जिलों को मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, ...जानिए

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!