केंद्र का बिहार को तोहफा: मुजफ्फरपुर में खुलेगा 400 करोड़ की लागत वाला मेगा फूड पार्क

केंद्र सरकार ने बिहार में एक मेगा फूड पार्क को मंजूरी देकर प्रदेश के लोगों को एक बड़ी सौगात दी है। मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर में 400 करोड़ रुपये की लागत से मेगा फूड पार्क का निर्माण किया जाएगा।

केंद्रीय कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को इसका ऐलान बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के साथ किया। बता दे की मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में मेगा फूड पार्क निर्माण को लेकर बिहार सरकार के मंत्री शाहनवाज हुसैन लगातर कोशिश कर रहे थे और बिहार में कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री सहित अन्य मंत्रियों से बात कर रहे थे।

केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा, “बिहार में उद्योग की जो आवश्यकता है उसकी पूर्ति करने की शुरुआत शाहनवाज हुसैन के नेतृत्व में हो रही है। मेरा विश्वास है कि यह प्रोजेक्ट जल्द शुरू होगा और इसका लाभ बिहार के किसानों और बेरोजगारों नौजवानों को मिलने लगेगा।” उन्होंने कहा कि इस पार्क में कॉमन इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इसमें लगने वाली फूड इंडस्ट्री में करीब 300 करोड़ रुपये का निवेश होगा और इस प्रोजेक्ट से करीब 5,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।”

इस मौके पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने केंद्रीय मंत्री तोमर के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा, “मैं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बिहार की 14 करोड़ जनता की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का आभार व्यक्त करता हूं।”

घोषित प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बिहार के उद्योग मंत्री ने बताया कि मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर इलाके में बिहार इंडस्ट्रीयल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी बियादा की 78 एकड़ जमीन पर यह मेगा फूड पार्क बनेगा। इस मेगा फूड पार्क का इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने पर केंद्र और राज्य सरकार की तरफ 103 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इसके अंदर करीब 30 इंडस्ट्री यूनिट्स आएंगी। इन 30 इंडस्ट्री युनिट्स के आने के बाद करीब 300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निजी निवेश यानी कुल मिलाकर इस मेगा फूड पार्क में 400 करोड़ का निवेश होगा।

पढ़े :   शिक्षकों को 27 जून तक मिल जाएगा वेतन, ...जानिए