बिहार के अरुण कुमार बने रेलवे सुरक्षा बल के नए महानिदेशक, …जानिए

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अरुण कुमार को रेल मंत्रालय के अंतर्गत रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। कुमार 30 जून, 2021 तक आरपीएफ के महानिदेशक के रूप में काम करेंगे। मूल रूप से दरभंगा के रहने वाले कुमार 1985 बैच के उत्तरप्रदेश कैडर के अधिकारी हैं और अभी बीएसएफ के विशेष महानिदेशक के पद पर नियुक्त हैं। कुमार रविवार को सेवानिवृत्त होने जा रहे धर्मेंद्र कुमार की जगह लेंगे।

बता दें कि कुमार इससे पहले कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं। वे सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर भी रहे हैं। उन्होंने सीबीआई में रहते हुए तेलगी स्टांप केस और देश भर में चर्चित साल 2008 के आरुषि तलवार मर्डर केस की भी जांच की थी।

कुमार की पहचान देश के पहले एसटीएफ टीम के इंचार्ज के तौर पर भी की जाती है। इस STF को उत्तर प्रदेश के चर्चित श्रीप्रकाश शुक्ला को पकड़ने के लिए बनाया गया था। कुमार उस वक्त लखनऊ के एसएसपी के तौर पर पदस्थापित थे। श्रीप्रकाश शुक्ला ने पटना के IGIMS में चर्चित बृजबिहारी प्रसाद हत्याकांड को अंजाम दिया था। बाद में उसे गाजियाबाद में एनकाउंटर में मार गिराया गया था।

बता दें कि कुमार ने दरभंगा के सीएम साइंस कॉलेज से पढ़ाई की है। बीते साल 2017 में जनवरी माह तक वे बिहार में ही तैनात थे। वे सीआरपीएफ के बिहार सेक्टर के इंस्पेक्टर जनरल (IG) के तौर पर पदस्थापित थे। कुमार के अतिरिक्त महानिदेशक रैंक में प्रोमोशन के बाद सीआरपीएफ में उनकी जगह 1993 बैच के झारखंड कैडर के आईपीएस अफसर मनिंदर सिंह भाटिया ने ली थी।

पढ़े :   अब बिहार में तलाकशुदा मुस्लिम महिलाओं को 10 की बजाए मिलेगा 25 हजार भत्ता

Leave a Reply